IIT Roorkee NIRF Ranking 2024: उत्तराखंड स्थित आईआईटी रूड़की को देश का बेस्ट आर्किटेक्ट एंड प्लानिंग इंस्टीट्यूट का दर्जा मिला है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेमवर्क इंडिया की रैंकिंग में उसे शीर्ष स्थान मिला है. करीब 175 साल पुराना ये संस्थान देश औऱ दुनिया में अपना लोहा मनवा रहा है.  NIRF Ranking 2024 में आईआईटी रुड़की पहले औऱ आईआईटी खड़गपुर दूसरे स्थान पर है. आईआईटी कालीकट तीसरे स्थान पर है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी शिबपुर को चौथा और स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर नई दिल्ली को पांचवां स्थान मिला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (IIT Roorkee) का इतिहास 177 साल पुराना है. इसकी नींव 1847 मे थॉमसन कॉलेज ऑफ सिविल इंजीनियरिंग के तौर पर की गई थी. यह भारत का सबसे पुराना इंजीनियरिंग संस्थान है. धीरे धीरे इसने आर्किटेक्ट एंड प्लानिंग के क्षेत्र में भी बड़ी विशेषज्ञता हासिल की. हाइड्रोलॉजी के क्षेत्र में भी आईआईटी रुड़की दुनिया के श्रेष्ठतम संस्थानों में से एक है. आईआईटी रुड़की को 1949 में यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला. पहले इसे  रुड़की विश्वविद्यालय के नाम से पुकारा गया. फिर वर्ष 2001 में इसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) का रैंक दिया गया.


आईआईटी रुड़की के डायरेक्टर प्रोफेसर कमल किशोर पंत ने कहा, हम बहुत गर्वान्वित महसूस कर रहे हैं कि हमें आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के क्षेत्र में शीर्ष स्थान मिला है. आईआईटी रुड़की लगातार आर्किटेक्चरल एंड प्लानिंग एजुकेशन के क्षेत्र में इनोवेशन और एक्सीलेंस को लेकर काम कर रहा है . यह हमारी असाधारण फैकल्टी, छात्रों और आईआईटी रुड़की समुदाय की कठिन मेहनत का परिणाम है. हम उन्नत शोध प्रणाली और प्रभावकारी शिक्षा के जरिये लगातार इस क्षेत्र में आगे बढ़ने का काम जारी रखेंगे ताकि एक सुखद भविष्य के निर्माण में अपना योगदान दे सकें.


और पढ़ें


Uttarakhand News: उत्तराखंड में देश है का सबसे पुराना इंजीनियरिंग कॉलेज, 175 साल के इतिहास में कामयाबी की चोटी पर


NIRF Ranking Top 10 University: देश के टॉप 10 संस्थानों में छा गया यूपी, BHU वाराणसी, AMU अलीगढ़ ने झंडा गाड़ा