देहरादून: महाशिवरात्रि के अवसर पर देवभूमि में भोलेनाथ के भक्तों में काफी उत्साह है. सुबह से ही मंदिरों में भक्त शिवजी को जलाभिषेक के लिए लंबी कतारों में लगे हैं. कुछ प्रसिद्ध शिव मंदिरों में तो महाशिवरात्रि को लेकर भव्य स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं. महाशिवरात्रि को लेकर देहरादून के जानेमाने और ऐतिहासिक टपकेश्वर महादेव मंदिर में मेला लगा है. शहर के मंदिरों को भी महाशिवरात्रि से जुड़े समारोह के लिए सजाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हेमकान्त नौटियाल / उत्तरकाशी: उत्तरकाशी जनपद मुख्यालय में महाशिवरात्रि का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर सहित जनपद के शिवालयों में रात तीन बजे से ही जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं. सुबह से ही जलाभिषेक के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं. जल अभिषेक के लिए जनपद सहित अन्य राज्यों के लोग भी काशी विश्वनाथ मंदिर में पहुंचे हैं. 


यहां पर अमृतसर से आए श्रद्धालुओं ने कहा है कि हमारी यहां पर बाबा भोलेनाथ की प्रति आस्था और श्रद्धा है. जिला मुख्यालय स्थित प्राचीन काशी विश्वनाथ मंदिर, गोपेश्वर महादेव, कालेश्वर महादेव, नर्मदेश्वर महादेव एवं भटवाड़ी के भाष्करेश्वर महादेव आदि मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया है. इसके अलावा आज शहर में महाशिवरात्रि पर्व पर भव्य शिव बारात निकाली जाएगी और कई कार्यक्रम भी आयोजन किया गया है.


हरिद्वार में भी महाशिवरात्रि की धूम 
हरिद्वार में भी महाशिवरात्रि पर मंदिरों में भक्तों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी है. सुबह 4 बजे से जलाभिषेक करने के लिए शिवालयों में श्रद्धालु जुटने लगे. जिले के कनखल स्थित दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. पुलिस ने आज महापर्व को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता तरीके से किए हैं.


प्रदेश के श्रीनगर गढ़वाल में धूमधाम से महाशिवरात्रि मनाई जा रही है. महाशिवरात्रि को भव्य रूप से मनाने के लिए तैयारियां भी खूब की गई हैं. शिव भक्तों द्वारा यहां भगवान शिव की विशेष पूजा अनुष्ठान व शिव-पार्वती विवाह का आयोजन भी किया जाएगा.