ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ में यात्रियों की सुविधा के लिए भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार की ओर से थार गाड़ी भेजी गई हैं. थार वाहनों को विमान के जरिये केदारनाथ तक पहुंचाया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केदारनाथ धाम में वृद्ध, असहाय और बीमार पड़े तीर्थयात्रियों की मदद के लिए उत्तराखंड सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. वहां ऐसे यात्रियों की मदद के लिए अब थार जीप मौजूद रहेगी, जो यात्रियों को सुरक्षित मंदिर तक पहुंचाएगी. रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने बताया, केदारनाथ धाम में देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस बार चिनूक हेलीकाप्टर की मदद से देहरादून से केदारनाथ में एक थार वाहन गाड़ी केदारनाथ धाम में उतारा गया है. एक और थार वाहन केदारनाथ धाम में शनिवार सुबह फिर से उतारी जाएगी.


थार वाहन का मुख्य मकसद केदारनाथ यात्रा में आ रहे श्रद्धालुओं की सुविधा देना है. देवदर्शनी से लेकर मंदिर तक थार गाड़ी में विकलांग असहाय एवं थक हार चुके श्रद्धालुओं को पहुंचाया जाएगा.  इससे पहले ईटीबी आलटृ्राइवन वाइकल मशीन भी केदारनाथ धाम में थी, जो अमेरिका से लाई गयी थी, लेकिन उसकी रिपेरिंग कार्य काफी महंगा था. जब जब प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति केदारनाथ धाम आये थे तो इसी वाहन के माध्यम से केदारनाथ के बीबीआईपैड से मंदिर तक इसी वाहन से आते थे. लेकिन अब थार गाड़ी आने से आम जनमानस को भी सुविधा मिलेगी, जो सस्ती भी पडेगी। किस प्रकार से चिनूक हेलीकाप्टर के मदद से थार गाडी को उतारा गया है. ये हेलीपैड पर चल रही है. डीडीएमए गुप्तकाशी एस के झिकवाण ने कहा कि भारी भीड़ के बीच ये वाहन कमजोर और वृद्ध लोगों की मदद करेंगे.