Uttarakhand Weather Live : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने प्रदेश में आज भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. यह येलो अलर्ट चार जिलों के लिए जारी किया गया है. देहरादून (Dehradun), बागेश्वर (Bageshwar), पिथौरागढ़ (Pithauragarh) और नैनीताल (Nainital) में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 27 से 29 अगस्त तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. अन्य जिलों में भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दून समेत सभी चार जिलों में तेज गर्जन और बिजली चमकने के साथ कई दौर की बारिश का अनुमान है. सोमवार और मंगलवार को उत्तराखंड में भारी बारिश होगी. पिछले कई दिनों से राज्य में मानसून की भारी बारिश का दौर बना हुआ है. राज्य में बारिश अब तक 64 लोगों की जान ले चुकी है. पहाड़ से लेकर मैदान तक अगले दो दिन कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी वर्षा का अलर्ट है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि रविवार को भी देहरादून समेत छह जनपदों में अत्यंत भारी वर्षा की संभावना है जिसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाओं का असर कम हुआ है.  इसके चलते 27 से 29 अगस्त तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मानसून सीजन में अब तक बारिश के पैटर्न में बदलाव देखने को मिला है. तेज बारिश का मुख्य कारण सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी प्रणाली का प्रभाव है. अगले तीन दिन इसके कम होने का असर दिखेगा.


मौसम पैटर्न में बदलाव
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में दस साल बाद दो मौसम प्रणालियों एक साथ मिल गई हैं. 2013 में ऐसा हुआ था, उस वक्त केदारनाथ में भीषण आपदा भी आई थी. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मानसून सीजन के दौरान अभी तक सामान्य तौर पर होने वाली 904.20 मिमी बारिश के सापेक्ष 1019 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इस आधार पर एक जून से 23 अगस्त तक 13 फीसदी अधिक बारिश हुई है. चूंकि सामान्य से 19 प्रतिशत अधिक तक बारिश को सामान्य की श्रेणी में लिया जाता है, इसलिए इसे सामान्य बारिश ही माना जाएगा.


Watch: Rakshabandhan 2023: राखी 30 अगस्त को या 31 को, जानें कब रहेगा भद्रा काल, इस दौरान क्यों नहीं बांधनी चाहिए राखी