राम अनुज/देहरादून:  उत्तराखंड में आज से 9वीं क्लास से 12 वीं क्लास तक के स्कूल को खोल दिया गया है. जबकि क्लास 6 से 8वीं के स्कूलों को 16 अगस्त से खोला जाएगा. सरकार ने स्कूल खोलने की SOP पहले ही जारी कर चुकी है. आज से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो गई है. सभी स्‍कूलों को कोविड-19 प्रोटोकॉल्‍स का सख्‍ती से पालन करना होगा. जहां ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स हैं, वहां दो पाली में कक्षाएं चलेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काफी खुश नजर आएं स्टूडेंट्स
कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर ही बैठने की व्यवस्था की गई है. यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी छात्र-छात्रा मास्क पहन कर स्कूल में प्रवेश करें.कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण लॉकडाउन होने से स्कूलों को बंद कर दिया गया था. 


Viral Video: वर-वधू को स्टेज पर आशीर्वाद देने पहुंचे थे ताऊ, फिर की ऐसी हरकत शरम से पानी-पानी हुई दुल्हन!


स्कूल पहुंचे छात्र छात्राओं का कहना है कि स्कूल खुलने पर उन्हें बहुत खुशी हो रही है. अभी तक घरों पर ऑनलाइन पढ़ाई करते थे, अब उन्हें स्कूल आ करके बहुत अच्छा लग रहा है. क्योंकि उन्हें अपने शिक्षक से मिलने का मौका मिल रहा है. अपने दोस्तों से भी मिलने का मौका मिल रहा है. ऐसे में छात्र छात्राओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. 


Viral Video: काफी 'रईस' है ये बंदर, देखें कैसे सोफा पर लेट कर चला रहा iPhone


सहमतिपत्र होना अनिवार्य 
देहरादून के विद्यालयों में उन्हीं छात्रों की एंट्री हो रही है, जिनके पास पैरेंट्स का सहमतिपत्र है.साथ ही छात्रों और शिक्षकों को कोरोना गाइडलाइन के नियमों का भी पालन करना होगा. सोमवार से देहरादून जिले में 1239 सरकारी और 11 केंद्रीय विद्यालय छात्रों से गुलजार हो गए हैं. साथ ही जिले के 900 निजी स्कूलों में से कुछ दिवसीय स्कूल ही खुले हैं.


हरिद्वार में खुले स्कूल 
आज से हरिद्वार में स्कूल खुल गए हांलाकि, आज पहले दिन छात्रों की उपस्थिति काफी कम रही. माना जा रहा है आने वाले दिनों में छात्रों की संख्या में वृद्धि होगी और स्कूल सामान्य रूप से चलने लगेंगे. आज स्कूल खुलने से पहले कल रविवार को छुट्टी के दिन सभी कक्षाओं को पूरी तरह सेनेटाइज कराया गया. इसके साथ ही कक्षा में बैठने वाले छात्रों के बीच निश्चित दूरी रखी जा रही है. हरिद्वार के प्रसिद्ध एसडी इंटर कालेज की प्रिंसिपल मीनाक्षी शर्मा ने बताया छात्रों को अभिभावक से सहमति पत्र लाने के बाद ही स्कूल में इंट्री दी जा रही है. 


स्कूल खुलने के बाद इन नियमों का करना होगा पालन  


  • सभी स्‍कूलों को कोविड-19 प्रोटोकॉल्‍स का सख्‍ती से पालन करना होगा. जहां ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स हैं, वहां दो पाली में कक्षाएं चलेंगी.

  • स्‍कूल खोलने से पहले सभी कक्षाओं, लैब्‍स, लाइब्रेरी, टॉयलेट्स, ड्रिंकिंग वाटर से जुड़ी जगहों को सैनिटाइज करना होगा.

  • हर स्‍कूल का एक नोडल ऑफिसर होगा जो सोशल डिस्‍टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल्‍स से जुड़ी गाइडलाइंस फॉलो कराएगा.

  • अगर कोई स्‍टूडेंट या स्‍टाफ में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण दिखते हैं तो उसे फर्स्‍ट एड के बाद घर भेज दिया जाएगा.

  • अगर स्‍टूडेंट्स में इन्‍फेक्‍शन का मामला आता है तो प्रिंसिपल और नोडल ऑफिसर को जिला प्रशासन या स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को खबर करनी होगी.


WATCH LIVE TV