हेमकान्त नौटियाल/उत्तरकाशी : उत्‍तराखंड में जंगलों में लगी आग से राहत मिलने की उम्‍मीद जगी है. उत्‍तरकाशी जिले में अचानक मौसम बदल गया है. दोपहर बाद से यहां झमाझम बारिश शुरू हो गई है. ऐसे में उम्‍मीद जगी है कि जंगलों में लगी आग बुझ सकती है. साथ ही आग की वजह से वातावरण में फैले धुएं से भी राहत मिल जाएगी. वहीं, उत्‍तराखंड पुलिस जंगलों में आग लगाने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झमाझम बारिश से लोगों के खिले चेहरे
उत्‍तरकाशी जिले में सोमवार दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया. शाम करीब 3 बजे झमाझम बारिश शुरू हो गई. इससे जंगलों में लगी भीषण आग पर काबू पाया जा सकेगा. इसके अलावा वातावरण में फैले धुएं से भी लोगों को निजात मिलेगी. वन विभाग उत्तरकाशी और जिला प्रशासन लगातार जंगलों में लगी आग को बुझाने का प्रयास कर रहा था. अब इंद्रदेव मेहरबान हो गए हैं. जनपद में झमाझम बारिश शुरू हो गई है. इससे जंगलों में लगी आग कुछ हद तक बुझ जाएगी. साथ ही बदलते मौसम के कारण जनपद में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. 


आग लगाने की सूचना मिली थी 
वहीं, जंगलों में लगी आग की घटना को अंजाम देने वाले चार लोगों को वन विभाग ने गिरफ्तार किया है. केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के धनपुर रेंज के वन क्षेत्राधिकारी शिवांगी डिमरी ने बताया कि चारों लोगों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है. उन्‍होंने बताया कि बीती देर शाम हमें सूचना मिली कि चार लोग जंगलों में आग लगाने की कोशिश करते हुए देखे गए, लेकिन जैसे ही उन्हें पकड़ते वैसे ही वे फरार हो गए.


चारों को जेल भेजा गया 
वन क्षेत्रधिकारी ने बताया कि इस सूचना पर हमने तुरंत पुलिस को सूचना दी. इसके बाद दावानल की घटना को अंजाम देने वाले चारों लोगों को कर्णप्रयाग पुलिस चौकी के समीप दबोच लिया गया. वन क्षेत्राधिकारी शिवांगी डिमरी ने बताया कि वनाग्नि की घटना को अंजाम देने के जुर्म में चारों लोगो के खिलाफ वन अधिनियम की धारा में मुकदमा दर्ज का लिया गया है .