Delhi-Meerut Rapid Rail:दिल्ली मेरठ रैपिड रेल का काम तेजी से जारी है. इस बीच मेरठ में कॉरिडोर बनकर तैयार हो गया है. मोदीपुरम में 350 मीटर का एलिवेटेड कॉरिडोर बनकर तैयार है. इस बीच एनसीआरटीसी की तरफ से मेरठ में मेरठ साउथ से मोदीपुरम स्टेशन के बीच काम चल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि मेरठ साउथ से मोदीपुरम के बीच कुल 23 किमी का कॉरिडोर है. आने वाले वक्त में इस कॉरिडोर पर रैपिड रेल के साथ ही मेरठ मेट्रो भी चलाई जाएगी. इस समय साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक नमो भारत ट्रेन चलाई जा रही है.


कब तक पूरा हो सकेगा काम 


गौरतलब बै कि अगले साल मार्च तक कॉरिडोर बनाए जाने का काम पूरा हो जाएगा. जिससे कि मई जून के बीच संचालन का काम भी शुरू हो सके. आपको बता दें कि मेरठ में जो कॉरिडोर बन रहा है उसमें से 6 किमी का हिस्सा जमीन के नीचे है. जबकि बाकी का हिस्सा एलिवेटेड है. 


आपको बता दें कि मोदीपुरम डिपो रैपिड रेल और मेट्रो दोनों का आखिरी स्टेशन होगा. बाकी स्टेशनों की बात की जाए तो मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपुरी, एमईएस कॉलोनी, डोरली, मेरठ नॉर्थ स्टेशन हैं. इसके अलावा मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल जैसे स्टेशन भी हैं.


दिल्ली मेरठ रैपिड रेल के बारे में      
आपको बता दें कि यह रैपिड रेल दिल्ली एनसीआर गाजियाबाद और मेरठ को जोड़ेगी. इसका निर्माण NCRTC द्वारा करवाया जा रहा है. एक आकंड़े के मुताबिक इस रेल के चलने से आप दिल्ली से एक घंटे में मेरठ पहुंच जाएंगे. यह रैपिड रेल ₹30,274 करोड़ की लागत से बनाई जा रही है. दिल्ली के जंगपुरा से शुरू होकर मेरठ के मोदीपुरम तक रेल चलेगी. इसमें कुल 16 स्टेशन होंगे. साल 2019 में पीएम मोदी ने इसकी आधार शिला रखी थी. उम्मीद है कि अगले साल जून तक इसका लोकार्पण हो जाएगा.