Cold Drink With Alcohol: कई सारे लोग शराब के बहुत शौकीन होते है ,लेकिन ये अलग बात है की हमें शराब कितनी पसंद है. कई बार बहुत लोग इसके लिए कोई इसमें बिना कुछ मिलाए ही शराब का पेग गले से उतार लेता है तो कोई इसमें कोल्ड ड्र्रिंक मिलाकर ही पीते है. इस तरह से शराब पीने की आदत सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है. यहाँ हम जानेंगे की कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से सेहत को कई नुकसान हो सकते है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


Cold Drink With Alcohol: कोल्ड ड्रिंक में मिलाकर शराब पीने से सेहत पर होता बुरा असर 


1. हमें ऐसा लगता है की कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से अलग स्वाद और जल्दी नशे का अहसास होने लगता है.पर ये सेहत के लिए ख़तरनाक है. इस तरह से शराब पीने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.


2. शराब को कोल्ड्र ड्रिंक में मिलाकर पीने से कई बार आपको आप कितनी शराब पी रहे है उसका अन्दाज़ा नहीं हो पाता है. जिसकी वजह से सामान्य से ज्यादा शराब पी लेते है. इसी वजह से हमें  हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होता है साथ ही पीने वाले व्यक्ति पर बेहोशी महसूस होने लगती है.



3. माना जाता है कि कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इसलिए जरूरी है कि पानी मिलाकर ही शराब का सेवन करें और वो भी कम मात्रा में ही करें 


 


Cold Drink With Alcohol: सेहत का ध्यान जरुरी है 



जब हम शराब पीने बैठ जाते है तब अपनी सेहत की चिंता छोड़कर आखिरी पेग तक बस पीते ही जाते हैं. पर ये ख़तरनाक हो सकता है इसलिए आप अपनी इस आदत पर को कंट्रोल करें। क्योकि शराब सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. अगर आप दो चार महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में पीते हैं तो इससे आपकी सेहत खराब नहीं होगी