Noida/ Ghaziabad: बीते शनिवार से गाजियाबाद के कुछ इलाके  इंदिरापुरम और सिद्धार्थ विहार को गंगाजल नहीं मिल रहा है. इससे इन इलाकों में पानी की समस्या बनी हुई है.  इस दौरान जीडीए सुबह 7 से 9 बजे तक ही पानी की आपूर्ति कर रहा है.  कई इलाकों में पानी नहीं मिलने और गंदा पानी आने की शिकायत नोएडा प्राधिकरण अधिकारियों से की गई. नोएडा जल विभाग के अधिकारी नलकूप, रेनीवेल और यूजीआर से पानी देकर किसी तरह पानी की आपूर्ति कर रहे हैं लेकिन फिर भी कुछ इलाकों के लिए यह प्रयास नाकाफी साबित हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों रोकना पड़ा पानी 
छिजारसी के पास गंगाजल पाइप लाइन में फॉल्ट होने की वजह से यह कदम उठाया गया. मरम्मत कार्य फिलहाल जारी है, इस वजह से पानी की सप्लाई रोकी गई है. दो दिन बाद ही पानी की सप्लाई दोबारा शुरू की जा सकेगी.  दावा है कि 16 अप्रैल से नोएडा के लोगों को पूरी क्षमता से गंगाजल मिलना शुरु हो जाएगा. विभाग की तरफ से 13 से 15 अप्रैल तक 100 क्यूसेक प्लांट बंद रखने की घोषणा हुई थी.


मौसम विभाग की चेतावनी, कई जिलों में हो सकती है बर्फबारी


गंदे पानी ने बढ़ाई मुश्किलें 
नोएडा कई हिस्सों में गंदे और बदबूदार पानी की स्पलाई की जा रही है.  कई जगह पर कम दबाव से पानी आने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है. कुछ निवासियों में पानी में मिटटी आने की शिकायत भी की है.  पानी नमकीन होने की वजह से इसका उपयोग पीने के लिए नहीं किया जा रहा है. लोगों को खरीदकर पानी पीना पड़ रहा है.  कुछ लोगों का ये भी कहना है कि विभाग से पुरानी और टूटी हुई पाइप लाइन बदलने के लिए पत्र लिखकर भी शिकायत की गयी थी लेकिन कई महीने गुजरने के बाद भी कोई समाधान नहीं हुआ और इसलिए लोगों को पानी में गन्दगी और कम दबाव की परेशानी झेलनी पड़ रही है. 


पाइपलाइन का काम पूरा होने के बाद 16 अप्रैल (मंगलवार) से प्लांट चालू कर आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी. उम्मीद की जा रही है कि 16 अप्रैल से नोएडा को गंगाजल देना शुरू कर दिया जाए जबकि 50 क्यूसेक वाले प्लांट से 20 क्यूसेक गंगाजल नोएडा को दिया जा रहा है.