Noida Metro Expansion : नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन के विस्तार को यूपी सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई है. अब इससे दिल्ली से नोएडा सफर करने वालों को बड़ी राहत मिल जाएंगी. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नोएडा मेट्रो के नए एक्वा लाइन कॉरिडोर को अपनी हरी झंडी दिखा दी है. ये लाइन सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन तक बनाई जाएंगी. इस मेट्रो परियोजना को एक कदम और आगे बढ़ाने की तैयारी की जा ही है.  इस मेट्रो लाइन की लंबाई 11.56 किलोमीटर होगी. इस लाइन को दिल्ली मेट्रो और नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो तक जोड़ा जाएंगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टेंडर होगा जारी
प्रदेश सरकार ने इस रूट की फाइल को मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेज दिया है. अगले कुछ महीनों में इस रूट को केंद्र से मंजूरी मिलने की उम्मीद है.  नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद निर्माण शुरू करने के लिए टेंडर जारी किया जाएंगा. इस रूट पर मेट्रो के चलने से नोएडा-ग्रेनो के बीच आना-जाना आसन हो जाएंगा. 


2252 करोड 35 लाख की लागत
इस नए मेट्रो कॉरिडोर में कुल 8 स्टेशन बनाए जाएंगे. नए मेट्रो रूट को बनने में करीब 2252 करोड 35 लाख का खर्च आएंगा. डिटेल प्रोजेक्ट रिपोक्ट (डीपीआर) के अनुसार इस रूट पर मेट्रो चलने के पहले चरण में करीब 80 हजार राइडरशिप रहने की उम्मीद है. यूपी कैबिनेट ने पिछले महीने 25 जून को इसे मंजीरी दे दी थी.  इससे एक्वा लाइन के रूट का एकटेंशन होगा. इस रूट पर मेट्रो चलने से बॉटनिकल गार्डन एक बड़ा जंक्शन बन जाएगा. फिर यहीं से ब्लू, मैजेंटा और एक्वा लाइन के लिए मेट्रो मिलेगी.  


योजना के मुताबिक बॉकनिकल गार्डन और सेक्टर-44 के मेट्रो को छोड दे तो बाकी सभी 6 स्टेशन एक्सप्रेस वे के पास बनाए जाएंगे. इस मेट्रो लाइन के बनने से कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएंगी. मेट्रो कॉरिडोर पर चल रहे काम के लिए नोएडा अथॉरिटी फंड रिलीज करेगी. 


यह भी पढ़े-  Kanwar Yatra: कांवड़ को लेकर नोएडा में ट्रैफ‍िक डायवर्जन, जानें कौन-कौन से रास्ते किए गए बंद