Noida News: उत्तर प्रदेश के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर पूरे देश के लोगों में एक अलग ही खुशी का माहौल दिखाई दे रहा है. एयरपोर्ट के साथ ही अब नोएडा प्राधिकरण नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड से सुझाव लेते हुए 2 बार से पूरा ना होने वाले हेलीपोर्ट योजना को भी पूर्ण कराने के लिए जार आजमा आ रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हेलीपोर्ट बनने से 4 धाम यात्रा में होगा लाभ
नोएडा विकास प्राधिकरण के अनुसार नोएडा में बनाए जाने वाले हेलीपैड की मदद से चार धाम यात्रा के साथ हेलीपेड़ के 500 किलोमीटर की रेंज में आने वाले सभी धार्मिक स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा सकेगी. प्राधिकरण द्वारा हेलीपोर्ट के लिए जमीन सेक्टर 151-ए में प्रस्तावित की गई है. 


पहले इस योजना के पूरे ना होने का कारण     
पहले 2 बार इस योजना के फेल होने के पीछे सबसे बड़े 3 कारण बताए जा रहे हैं. इनमें पहले कारण है कि हेलीपोर्ट के नजदीक ही नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण होना है. इसके बाद दूसरा प्रमुख कारण जिस जगहों पर हवाई सफर बनाया गया है उनकी रेंज 100 से 500 किलोमीटर को होना है. वहीं कंपनियों की तरफ से तीसरा प्रमुख कारण प्राधिकरण की तरफ से रखी गईं शर्तें हैं. क्योंकि शर्तें कुछ ऐसी हैं जिनको पूरा करना कंपनियों के लिए बेहद कठिन है.


नोएडा के अलावा और कहां बनाया जाएगा हवाई सफर
नोएडा के अलावा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 100-200 किलोमीटर की रेंज में मथुरा और आगरा में हवाई सफर बनाना प्रस्तावित है. वहीं 200 से 300 किलोमीटर की रेंज की बात करें तो मसूरी, यमुनोत्री, नैनीताल, उत्तराकाशी, काशी श्रीनगर, गोचर, अल्मोड़ा, शिमला, हरिद्वार, जयपुर, चंडीगढ़ जैसे शहरों के नाम शामिल हैं.


यह भी पढ़ें - जेवर एयरपोर्ट का बड़ा काम अटका, यमुना अथॉरिटी ने वन विभाग से फिर लगाई गुहार


यह भी पढ़ें - जेवर एयरपोर्ट के पास सस्ता घर खरीदने का मौका, 6 हजार भूखंडों के लिए ऐसे करें आवेदन