Noida Airport House Plot, ग्रेटर नोएडा: आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, यमुना प्राधिकरण उन लोगों को एयरपोर्ट के पास घर खरीदने का सुनहरा मौका देने जा रहा है जिनकी माली हालत बेहतर नहीं है. एयरपोर्ट के पास आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए आवासीय सेक्टर-18 और 20 में 30 मीटर के छह हजार से ज्यादा भूखंडों की स्कीम निकालने को लेकर प्राधिकरण तैयारी में लगा है. ढाई मंजिल तक मकान बनाने की योजना भी हो सकती है और 30 मीटर भूखंड पर ये मकान बनाया जा सकेगा. इस प्रस्ताव के संबंध में बोर्ड की मीटिंग की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेक्टर-18 और 20 आवासीय सेक्टर 
प्राधिकरण की माने तो एयरपोर्ट के पास सेक्टर-18 और 20 आवासीय सेक्टर हैं. वहीं दूसरी ओर एयरपोर्ट के करीब तो अधिक अधिक लोग अपना आशियाना बनाने का सपना देख रहे होंगे. ऐसे में वो लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है, उनके लिए प्राधिकरण ने अपनी योजना को तैयार कर लिया है. प्राधिकरण द्वारा इन दोनों सेक्टर में स्कीम निकाला जाएगा जोकि 30 मीटर के 6500 भूखंड पर होगा. इन भूखंडों का मूल्य केवल साढ़े सात लाख रुपये ही होगी जिसका क्षेत्रफल छोटा होने की वजह से आवंटी को ढाई मंजिल तक ही घर के निर्माण की अनुमति होगी. मकान के नक्शे प्राधिकरण द्वारा ही पास किया जाएगा. 


इन सेक्टर के मकानों के नक्शे पास किए जाएंगे
मकानों के नक्शे एक ओर के ही होंगे जिससे कि सेक्टर सुंदर दिखे. यहां ध्यान देना होगा कि इस स्कीम के लिए आवेद करने का अधिकार केवल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ही होगा. भूखंड योजना में सड़क निर्माण भी शामिल है, नौ व 12 मीटर की सड़क बनाने की भी योजना है. इससे यातायात संबंधी परेशानी नहीं होगी. 


मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी
प्राधिकरण की इस योजना में मूलभूत सुविधाएं भी दी जाएंगी. जैसे कि इन सेक्टरों में पार्क, स्कूल, अस्पताल के साथ ही बैंक आदि सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. दूसरी ओर सेक्टर-18 व 20 में 482 भूखंडों की भी स्कीम लाई जाएगी. जोकि 300 से लेकर चार हजार मीटर तक के भूखंडों की स्कीम होगी. वहीं, दूसरी ओर 60, 90 और 120 मीटर भूखंड की स्कीम भी प्राधिकरण द्वारा निकालने की योजना बनाई गयी है. जून में जब आचार संहिता हट जाएगी उसके बाद सभी स्कीम को लांच किए जाने की योजना है.