Chhath 2024: महापर्व छठ आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. 5 नवंबर 2024 मंगलवार को नहाया-खाय के साथ चार दिवसीय महोत्सव की शुरुआत होगी. हालांकि अभी दो हफ्ते हैं लेकिन महापर्व की तैयारियों की योजना बन चुकी है. शहर में 100 से अधिक घाट बनाए जाएंगे. ताकि श्रद्धालु आसानी से पूजा कर सकें. प्रशासन यह सुनिश्चित कर रहा है कि भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. घाटों के आसपास सजावट, सफाई, बिजली और सांस्कृतिक कार्यक्रमों होंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंडन नदी के किनारे स्थायी घाटों के अलावा, नोएडा और गाजियाबाद में लगभग 75 अस्थायी घाट भी तैयार किए जा रहे हैं. इनमें से सबसे बड़ा घाट सेक्टर 21A के स्टेडियम में बनाया जाएगा. जहां करीब 2.5 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है.  इसके अलावा सेक्टर 75, 71, 66, 62, 82, 93, 110 और कई अन्य स्थानों पर भी कृत्रिम घाट बनाए जा रहे हैं. कई गांवों और इलाकों में छोटे तालाबों की व्यवस्था की गई है, जहां भक्त सूर्य देव की पूजा करेंगे. 


गाजियाबाद में कहां-कहां घाट
जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद में हिंडन घाट, राज हंस सोसायटी, साहिबाबाद रेलवे स्टेशन के पास, झंडापुर सब्जी मंडी के पास, खजूरी पार्क वृंदावन गार्डन, शालीमार गार्डन पुलिस चौकी के पास, लाजपत नगर बी ब्लॉक मंदिर के पास, राजेंद्र नगर गोल पार्क, लाजपतनगर में शनि चौक, करहेड़ा सूर्य मंदिर के पास, काला पत्थर पार्क, खोड़ा, जनकपुरी पार्क, वसुंधरा सेक्टर-15 स्थित छठ वाटिका, वैशाली सेक्टर-5, बृज विहार, शिप्रा सनसिटी फेज-1, खोड़ा, अद्यौगिक क्षेत्र, विंडस एंड नोवा सोसायटी, आदित्य मेगा सिटी, आशियाना उपवन, कविनगर, संजय नगर, राजनगर, जयपुरिया सनराइज ग्रीन, लोहिया नगर, चिरंजीवी विहार, पंचवटी एवं राकेश मार्ग और मालीवाड़ा में छठ घाट बनाए जा रहे हैं.


पूजा सामग्री का खास इंतजाम
पूजा सामग्री की दुकानों का भी खास इंतजाम किया गया है. नारियल, सूप, गन्ना और अन्य सामग्री सेक्टर 62, 71 और भंगेल जैसे स्थानों पर उपलब्ध होंगे.  मंगलवार को व्रती खरना का प्रसाद बनाएंगे, जिसके बाद वे 36 घंटे का निर्जला व्रत रखेंगे.


छठ पर ड्राई डे
सरकार ने छठ पूजा के अवसर पर 7 नवंबर ड्राई डे घोषित किया है, जिसके चलते शराब की दुकानें बंद रहेंगी. वहीं पूरे यूपी की बात करें तो अलग-अलग शहरों में करीब 900 घाटों पर पूजा की जाएगी. 


सुरक्षा के लिए हिंडन घाट और अन्य प्रमुख घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगााए जाएंगे और पूजा के दौरान बड़े वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. 


ये भी पढ़ें: दिवाली पर घर पेंट कराने से पहले जान लें सही वास्तु नियम, ये रंग देते हैं मानसिक शांति और धन-दौलत


कब है छठ महापर्व 2024
पंचाग के अनुसार 5 नवंबर को नहाय-खाय से 4 दिवसीय छठ पर्व की शुरूआत हो जाएगी. 6 नवबंर 2024 को खरना है. और 7 नवंबर को डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. और फिर 8 नवंबर को सप्तमी तिथि पर उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ ही छठ महापर्व का समापन हो जाएगा. 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं  Noida Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


ये भी पढ़ें:  कन्या, तुला और मकर राशि के अच्छे दिन शुरू, इन चार राशियों पर पड़ेगी मुसीबत की मार!