Kushinagar News/प्रमोद कुमार: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में यूपी पुलिस ने जाली नोट की गैंग का भंडाफोड़ किया है. पुलिस द्वारा कार्रवाई करते हुए सपा नेता रफीक सहित कुल मिलाकर 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही कुशीनगर पुलिस ने एक ऐसे गैंग का भी पर्दाफाश किया है. जिसके तार नेपाल से जुड़े हुए हैं. इस तरह के खबरों से यह मामला राजनीतिक गलियारों में हलचलें बढ़ाने वाली हैं. पुलिस कार्रवाई में वहां पर जाली नोट, नेपाली करेंसी और जिंदा कारतूस के साथ अवैध हथियार और लेपटॉप की बरामदगी की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मास्टरमाइंड कर रहा खुलासा
पुलिस द्वारा किए गए गिरफ्तार की गई गैंग का मास्टर माइंड समाजवादी लोहिया वाहिनी के राष्ट्रीय सचिव हैं. सपा नेता ऐर मुख्य आरोपी मोहम्मद रफीक अहमद उर्फ बबलू का पुलिस गिरफ्त में चढ़ने से बड़े खुलासे हो रहे हैं. पुलिस के अनुसार सपा नेता रफीक का आपराधिक इतिहास भी है. अब तक रफीक पर 11 मुकदमें दर्ज हैं. 


जीता है लग्जरी जीवन
मुख्य आरोपी लग्जरी जीवन जीता है. उसके पास बड़े मकान के साथ कई महंगी गाड़ियां भी हैं. हालांकि यह सब उसने काफी कम समय में हासिल किया है. आपको बता दें कि आरोपी रफीक का घर बिहार से सटे तमकुहीराज कस्बे में है. जहां पर बिहार बॉर्डर नजदीक होने के चलते वह कई तरह के अवैध धंधों में लिप्त था. जमीन पर कब्जा करना, मसालों की अवैध तस्करी, NH 28 पर आने जाने वाले ट्रकों के फर्जी कागजात बना कर बिहार और यूपी में ट्रकों को पास करवाता था. राजनैतिक रसूख के दम पर और अवैध काले धंधों के दम रफीक ने काली संपति खड़ी की है. आपको बता दें कि रफीक का अवैध हथियारों का कारोबार भी था और हाल के दिनों में इसने नेपाल से नकली नोटों का कारोबार शुरू किया था.


दूसरा मुख्य आरोपी नौशाद खान
पूरे मामले में दूसरा मुख्य आरोपी नौशाद खान हैय जोकि समाजवादी पार्टी के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष है. लेकिन गाना गाने का शौकीन नौशाद कब अपराधी बन गया. शायद इसकी भनक इनके परिवार को भी नही लगी. चश्में की दुकान से परिवार का गुजारा करने वाला जब सपा से जुड़ा तो इसका जीवन भी लग्जरी जैसा हो गया. रफीक के संपर्क में आने से कम समय में नौशाद रफीक के अवैध धंधों में शामिल हो गया. रफीक के संपर्क में आने से नौशाद पर भी 4 मुकदमें दर्ज हुए. जो इसके आपराधिक सबूत देने के लिए काफी हैं.


बाकी अन्य आरोपी 
अभियुक्त परबेज इलाही का भी आपराधिक इतिहास है. यह अवैध हथियारों और मसालों को बेचवाने में रफीक की मदद करता था. तो वहीं पकड़ा गया अभियुक्त शेख जमालुद्दीन का भी एक लंबा आपराधिक इतिहास है. जो जाली नोटों का कैरियर का काम करता था. इनके साथ रफीक के सबसे अहम अवैध धंधों में शामिल औरंगजेब का बी आपराधिक इतिहास बहुत बड़ा है. गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज होने के साथ हाइवे पर अवैध कार्यो और फर्जी कागजात और ग्राहक लाने में मदद करता था. तो वहीं अभियुक्त नियाजुद्दीन उर्फ मुन्ना पर पहला मुकदमा दर्ज था. यह सपा नेता रफीक के काले धंधे फर्जी कागजात बनाने में मदद करता था. इसके साथ NH 28 पर ट्रकों को पार करवाने में रफीक की मदद करता था. बाकी बचे अन्य साथी रफी अंसारी, रेहान खान उर्फ सद्दाम, हासिम खान और सेराज हशमति रफीक के मददगार थे. यह सभी रफीक के  अवैध धंधों में शामिल थे.


बरामदगी
पुलिस को अब तक आरोपियों के पास से निम्नलिखित चीजें बरामद हुईं हैं. 


-अपराध में प्रयुक्त 02 अदद लक्जरी वाहन (एक अदद स्कार्पियों काले रंग की व एक अदद विनस सफेद रंग की).
-5 लाख 62 हजार के जाली नोट.
-जाली करेंसी से परिवर्तित किये गए भारतीय मुद्रा 01 लाख 10 हजार रुपये नगद.
-नेपाल राष्ट्र की 3 हजार रुपये मुद्रा नगद.
-10 अदद नाजायज तमंचे 315 बोर.
-30 अदद जिंदा कारतूस.
-12 अदद फायरशुदा खोखा कारतूस.
-04 अदद सुतली देशी बम.
-अपराध में प्रयुक्त 13 अदद मोबाईल फोन मय 26 अदद फर्जी सिम.
-10 अदद फर्जी आधार कार्ड, 10 अदद एटीएम कार्ड.
-08 अदद लैपटाप.


यह भी पढ़ें - कुशीनगर में सपा नेता चला रहा था जाली नोटों का कारखाना, लाखों की नकली करेंसी का जखीरा मिला


यह भी पढ़ें - सुल्तानपुर लूट कांड में 12 किरदारों की जन्म कुंडली, दो ढेर, सात गिरफ्तार और तीन फरार...


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest UP Crime News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!