CharDham Yatra 2024: चारधाम यात्रा को लेकर उत्‍तराखंड की धामी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. धामी सरकार ने मंदिर परिसर में रील और वीडियो बनाने पर रोक लगा दी है. साथ ही मंदिर परिसर से करीब 50 मीटर की परिधि में रील और वीडियोग्रॉफी पर रोक लगा दी गई है. धामी सरकार का मानना है कि कुछ लोगों द्वारा मंदिर परिसर में रील बनाकर इसे वायरल किया जा रहा है, इसे देखकर श्रद्धालुओं की संख्‍या बढ़ गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्‍य सचिव ने जारी किए निर्देश 
उत्‍तराखंड के मुख्‍य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक, इस बार चारधाम यात्रा के लिए बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु आ रहे हैं. कई ऐसे लोग भी पहुंच रहे हैं, जो आस्‍था नहीं बल्कि घूमने के लिए पहुंच रहे हैं. उन्‍हीं की हरकतों की वजह से ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं. इसके अलावा बिना रजिस्‍ट्रेशन चारधाम यात्रा भेजने वाले एजेंटों पर भी शिकंजा कसा जा रहा है. 


समस्‍याओं का समाधान किया जा रहा 
उत्‍तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया कि चार धाम यात्रा 10 मई से शुरू हुई थी. 10 मई को ही तीन धामों के कपाट खुले थे और 12 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुले थे. शुरुआत के दिनों में जिले और थाने स्‍तर पर जो भी समस्‍याएं सामने आई थीं. उसपर काफी हद तक समाधान कर लिया गया. उन्‍होंने कहा कि चारधाम यात्रा उत्‍तराखंड सरकार और उत्‍तराखंड पुलिस के लिए प्राथमिकता पर रहती है. पिछले साल चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड संख्‍या में 56 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे. चारधाम यात्रा को लेकर यह भी ख्‍याल रखना है कि इस मार्ग पर स्‍थानीय नागरिक रहते हैं, उन्‍हें कोई दिक्‍कत न हो इस बात का भी ध्‍यान रखना है. 


स्‍थानीय लोगों को न हो दिक्‍कत 
इस यात्रा के कारण हमारे स्‍थानीय नागरिकों का जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त न हो, उन्‍हें किसी तरह की समस्‍या का सामना न करना पड़े इसका ध्‍यान रखना है. अब तक 25 लाख तक रजिस्‍ट्रेशन हो चुका है. हर धाम की अपनी कैपसिटी है, सभी चीजों को देखते हुए उतनी ही संख्‍या में श्रद्धालुओं को आवागमन सुचारु बना सकें. यात्रियों से ये अनुरोध है कि कोशिश करें तक वीकंड पर न आएं. वह उसके बाद भी आ सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि जहां भी ट्रैफ‍िक रोका जा रहा है, श्रद्धालुओं की सुरक्षा का ध्‍यान में रखकर किया जा रहा है. 


रजिस्‍ट्रेशन करा कर ही आएं 
वहीं, सीएम धामी ने चारधाम यात्रा को लेकर समीक्षा बैठक की. सीएम धामी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस बार दोगुनी संख्‍या में श्रद्धालु आ गए हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि रजिस्‍ट्रेशन करा ही यात्रा के लिए आए. हमारे लिए सौभाग्‍य की बात है कि चारधाम यात्रा हमारे आर्थिकी के लिए आधार है. यहां के लोगों का रोजगार चलता है. साथ में देश-दुनिया से लोग आते हैं उनको परेशानी होती है तो हम भी दुखी होते हैं. आज सभी पहलुओं पर चर्चा की गई.  


यह भी पढ़ें : Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ में जाम छलकाना पड़ा भारी, 25 लोगों को पुलिस ने सिखाई 'मर्यादा'