GK Questions in Hindi: सामान्य ज्ञान की इस कड़ी में नई जानकारी हासिल करने में मदद तो मिलती है. इन तथ्य और जानकारियों से हम समाज, इतिहास से लेकर विज्ञान के कई पहलुओं से रूबरू हो पाते हैं जो जॉब इंटरव्यू हो या प्रतियोगी परीक्षा सबमें काम आता है. आइए प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के (Top GK Questions in Hindi) के कुछ ऐसे प्रश्नोत्तर पर ध्यान दें जिसके बारे में लोगों को बहुत कम जानते हैं. ये प्रश्न हर उम्र के लोगों के लिए वैसे बहुत महत्व रखता है. जनरल नॉलेज का सवाल है- भारत की पहली ट्रेन कब चली थी?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रश्न- भारत की प्रथम महिला IAS ऑफिसर कौन थीं?
उत्तर- अन्ना रामजन मल्होत्रा
विस्तार- संघ प्रशासनिक सेवा की परीक्षा 1951 में पास कर अन्ना राजम मल्होत्रा देश की पहली महिला आईएएस अधिकारी बनी. 


प्रश्न- भारत की पहली ट्रेन कब चली थी?
उत्तर- 16 अप्रैल, 1853
170 साल पहले यानी 16 अप्रैल, 1853 में देश में पहली ट्रेन चली थी. ट्रेन तत्कालीन बंबई के बोरीबंदर से लेकर ठाणे के बीच रवाना की गई थी जो दोपहर 3 बजकर 35 मिनट पर मुंबई से निकलकर 4 बजकर 45 मिनट पर ठाणे पहुंची.


प्रश्न- किस फूल का वजन 10 किलोग्राम तक होता है?
उत्तर- रेफ्लेसिया. 
विस्तार- रेफ्लेसिया फूल मलेशिया और इंडोनेशिया में  मुख्य रूप से पाया जाते हैं जो बड़े और चमकदार लाल रंग के होते हैं. इसका डायमीटर एक मीटर से ज्यादा होता है और इनका गंध सड़े हुए मांस जैसी होती है.


प्रश्न- कौन सा फूल 12 साल में एक बार ही खिलता है?
उत्तर- नीलकुरिंजी का फूल 
नीलकुरिंजी का फूल केरल के मुन्नार में पाया जाता है. नीलकुरिंजी में 'नील' का अर्थ है नीला और 'कुरिंजी' माने फूल. पूरी तरह से खिले ये फूल हल्के नीले या बैंगनी-नीले रंग के होते. इन फूलों के कारण ही इनका नाम 'नीलगिरी पर्वत शृंखला' नाम पड़ा. 


प्रश्न- कौन सी नदी अपना रंग बदलती रहती है?
उत्तर- कैनो क्रिस्टल्स नदी
कैनो क्रिस्टल्स नदी को रिवर ऑफ फाइव कलर्स के नाम से जाना जाता है जिसकी अनोखी बात ये है कि यह रंग बदल सकती है. यह अनोखी नदी कोलंबिया में हैं.


और पढ़ें- Indian Railways Fact: ट्रेन की पटरियों किनारे क्यों लगे होते हैं नंबर लिखे पोल, मतलब आधी पब्लिक नहीं जानती 


और पढ़ें- GK Quiz: भारत के किस राज्य को कहते हैं चीनी का कटोरा? ये हैं ऐसे सवाल जिनका आपके पास नहीं होगा जवाब