Chandigarh University in Unnao: लखनऊ। यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए उन्नाव जिले में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की स्थापना पर मुहर लगा दी है. उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल एजुकेशनल ट्रस्ट के प्रतिनिधियों को विश्वविद्यालय की स्थापना का अधिकार पत्र सौंपा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को उन्नाव में बनाए जाने की कैबिनेट ने बाई सर्कुलेशन मंजूरी दी है. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का यह नया परिसर लखनऊ-कानपुर हाईवे के किनारे बनेगा. यह उन्नाव, हरदोई और अन्य जिलों के लिए सुनहरा अवसर होगा. यह विश्वविद्यालय उन्नाव जिले के ग्राम पदसंदन में तहसील हसनगंज में 63.53 एकड़ भूमि पर निजी निवेश के तहत स्थापित होगा 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी होगा कदम 
उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने गुरुवार को चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्राधिकार पत्र सौंपा.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बताया कि यूपी में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यह बड़ा कदम है. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की उन्नाव में स्थापना उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता बढ़ाएगी. उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार और भविष्य भी इससे सुधरेगा. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय उन्नाव की अत्याधुनिक शिक्षा प्रणाली का लाभ मिलेगा. यह विश्वविद्यालय छात्रों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करेगा. 


यूनिवर्सिटी की अधिसूचना जारी 
विशेष सचिव गिरिजेश कुमार त्यागी ने 19 सितंबर को सीयू इंटरनेशनल एजुकेशनल ट्रस्ट के सचिव या चेयरमैन के नाम ये अधिसूचना जारी की. निजी क्षेत्र में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय उन्नाव का नाम उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय (सातवां संशोधन) अध्यादेश 2024 के तहत उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम 2019 की अनुसूची-2 में क्रमांक 45 पर होगा. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय उन्नाव को मंजूरी दी गई है. इसके तहत विश्वविद्यालय को राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त हो गई है. विश्वविद्यालय से प्राधिकार पत्र में तय शर्तों के अधीन विश्वविद्यालय का संचालन करने की अपेक्षा की गई है.