Farrukhabad News/Arun Singh: उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में विधवाओं के खातों पर साइबप अपराधियों ने सेंध लगाते हुए करीब 4000 लाभार्थियों के खातों को गायब करने का मामला सामने आया है. यूपी में इस तरह की लगातार बढ़ती घटनाओं से आम जनता के मन में भय बैठता जा रहा है. प्रदेश में अब तक साइबर अटैक से 3 लाख से ज्यादा विधवाओं का पेंशन का डाटा गायब हो चुका है. इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने सभी से 20 जुलाई तक अपने अपने खातों से आधार लिंक करवाने के लिए आग्रह किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

20 जुलाई तक खाता करें आधार से लिंक 
प्रशासन द्वारा ऐेसे मामलों को रोकने के लिए जनता से अपने खातों को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. इस कार्य के लिए सरकार की तरफ से 20 जुलाई अंतिम तारिख रखी गई है. 


पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं को मिलती है पेंशन 
प्रदेश के महिला एवं बाल कल्याण विभाग की ओर से पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं को एक हजार रुपये की  मासिक पेंशन दी जाती है. विभागीय पोर्टल पर साइबर अपराधियों के हमले के चलते प्रदेश की लाखों निराश्रित महिलाओं का पेंशन डाटा विलुप्त हो गया है. इसमें फर्रुखाबाद जिले की भी लगभग 3846 विधवाओं का डाटा डिलीट हो चुका है. इसके साथ ही  3753 अन्य लाभार्थियों के बैंक खाते में ई-केवाईसी न होने के कारण खाते को आधार कार्ड से जोड़ा जाना है. उधर शासन की तरफ से विधवा पेंशन के लाभार्थियों के लिए बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है.


केवाईसी नहीं करवाने पर नहीं मिलेगी पेंशन
जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल चंद्रा ने बताया कि विधवा पेंशन के सभी पात्र लाभार्थियों को आधार बेस फंड ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है. विभाग की ओर से योजना में आधार प्रमाणीकरण एवं बैंक खाते को डीबीटी इनेबल्ड कराना अनिवार्य कर दिया गया है. इस लिए जनपद की ऐसी लाभार्थी जिनके बैंक खाते में वर्ष 2024-25 की प्रथम छमाही की पेंशन की धनराशि नहीं गई है. वह सभी किसी भी नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाकर या विकास भवन फतेहगढ़ स्थित जिला प्रोबेशन कार्यालय के माध्यम से अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक व आधार लिंक मोबाइल नंबर ले जाकर 20 जुलाई तक खाता लिंक करा लें. इसके साथ ही अपनी बैंक शाखा में जाकर डीबीटी मैपिंग अवश्य करालें. अन्यथा उनको पेंशन नहीं मिल पाएगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर पर कुल कितनी महिलाओं का डाटा डिलीट हुआ है, इसकी उन्हें अभी तक सही जानकारी नहीं है.


यह भी पढ़ें - कानपुर मेट्रो को लेकर खुशखबरी, आईआईटी से कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो ट्रायल की डेट आ गई


यह भी पढ़ें - कानपुर की मस्जिदों से अग्निवीर पर बड़ा ऐलान, जुमे की नमाज में युवकों को दी नसीहत