आलोक त्रिपाठी/कानपुर देहात : कानपुर देहात में महज कुछ दिन की प्रैक्टिस में कक्षा 9वीं की छात्रा का राज्‍य स्‍तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में चयन हो गया. खास बात यह है कि कानपुर देहात में अभी तक बॉक्सिंग रिंग तो दूर एक मैदान भी नहीं है. ऐसे में जिले की लाडली का चयन होने पर सब गर्व महसूस कर रहे हैं. छात्रा बॉक्सिंग चैंपियन मैरीकॉम को अपना आदर्श मानती हैं. वह मैरीकॉम की तरह ही चैंपियन बननी चाहती हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुलंदशहर में लेंगी हिस्‍सा खुशी
कानपुर देहात की रहने वाली 13 वर्षीय खुशी कश्‍यप रानियां स्थित क्षेत्रीय इंटर कॉलेज में 9वीं की छात्रा है. खुशी ने कुछ दिन पहले ही अपने गांव में बॉक्सिंग की प्रैक्टिस शुरू की थी. खुशी का राज्‍य स्‍तरीय बॉक्सिंग में चयन हो गया है. खुशी यूपी के बुलंदशहर में आयोजित प्रतियोगिता में हिस्‍सा लेंगी. 


मैरीकॉम को आदर्श मानती हैं खुशी 
खुशी मैरीकॉम को आपना आदर्श मानती हैं. भविष्‍य में वह उन्‍हीं की तरह शानदान बॉक्‍सर बनना चाहती हैं. खुशी के चयन पर उनके स्‍कूल और गांव में खुशी का माहौल है. जिलाधिकारी कानपुर देहात ने खुशी को बुलाकर हौसला बढ़ाया. इस दौरान बॉक्सिंग ग्‍लव्‍स पहनकर दो-दो हाथ किए. 


गांव में ही प्रैक्टिस शुरू की 
खास बात यह कि खुशी ने कुछ ही दिन पहले गांव में देसी तरीके से प्रैक्टिस शुरू किया था. कानपुर देहात में बॉक्सिंग रिंग तो दूर जिले में एक स्टेडियम तक नहीं है. खुशी के चयन के बाद अब कॉलेज प्रबंधन का सपोर्ट मिल रहा है. साथ ही घरवाले भी खुशी को बॉक्सिंग की दुनिया में बुलंदी के शिखर पर देखना चाहते हैं. 


डीएम ने गले लगाकर हौसला बढ़ाया 
कानपुर देहात की जिलाधिकारी नेहा जैन ने खुशी को गले लगाकर उज्जवल भविष्य की कामना की. डीएम ने कहा कि सरकार भी बेटियों के लिए फ‍िक्रमंद है. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सरकार का नारा है, सरकार स्कूल फॉर स्पोर्ट्स योजना चला रही जो हर स्कूल में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को स्पोर्ट्स के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर दे रही है.