Kanpur : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने जीटी रोड का चौड़ीकरण करके फोरलेन हाईवे तैयार कर दिया है.  फोरलेन हाईवे के बनने के बाद यातायात का दबाव और वाहनों की गति दोनों बढ़ गई है. साथ ही हादसे का खतरा भी बढ़ गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनएचएआई ने नौ स्थानों को चिह्नित करते हुए खतरे का अंदेशा जताया था. ऐसे में पैदल राहगीरों के लिए इन नौ जगहों पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव बनाकर एनएचएआई के दिल्ली स्थित मुख्यालय भेजा गया था. जहां पर मुख्यालय ने इस पर मुहर लगाते हुए 36 करोड़ रुपये की स्वीकृती दी हैं. इसमें से सात फुटओवर ब्रिज कानपुर नगर और दो कन्नौज में बनेंगे. कन्नौज में बाईपास के पास निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है


फोरलेन का कराया जा रहा निर्माण
एनएचआई ने कानपुर-कन्नौज खंड ने जीटी रोड के 132 किलोमीटर हिस्से का चौड़ीकरण करके सड़क को फोरलेन कराया है. इसमें कानपुर नगर में 60 किमी और कन्नौज में 72 किमी में काम कराया गया है, जो मैनपुरी जिले की सीमा तक है. कानपुर नगर के आईआईटी गेट से हाईवे के सात स्थानों पर बड़ी संख्या में राहगीर पैदल सड़क पार करते हैं. इसके चलते वाहनों की गति पर ब्रेक लगता है.  इसमें एल्मिको, चौबेपुर, अरौल से लेकर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस तक सात जगह हैं. कन्नौज के बाईपास और वीबी स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) मानीमऊ में बढ़ती संख्या में लोग हाईवे को पार करते हैं. 


तेज गति से आते वाहन सवारों के सामने अचानक से राहगीरों व ग्रामीणों के आने से हादसे का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में एनएचएआई ने यहां फुटओवर ब्रिज बनाने का निर्णय लिया था, जिसका काम भी शुरू हो गया है. 


कानपुर में कहां-कहां बनेंगे फुटओवर ब्रिज
. एल्मिको क्रासिंग के पास
. चौबेपुर औद्योगिक क्षेत्र 
. पिपरी गांव
. मरियानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और स्कूल 
. धौर्सलर रेलवे स्टेशन 
. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 
. अरौल बाजार 


कन्नौज में कहां बनेगा
. कन्नौज बाईपास व वीबी स्कूल के पास
. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मानीमऊ 


ये भी पढ़े- Kedarnath Dham: उत्तराखंड में संतों के विरोध प्रदर्शन के बाद लिया गया बड़ा फैसला, बदलेगा केदारनाथ धाम दिल्ली के मंदिर का नाम