गाजियाबाद से कानपुर 5 घंटे में पहुंचेंगे, 9 जिलों की लाइफलाइन बनेगा ये एक्सप्रेसवे

उत्तर प्रदेश को अब तक कई एक्सप्रेसवे की सौगात मिल चुकी है. प्रदेश में एक्सप्रेस-वे का जाल लगातार फैल रहा है. इस लिस्ट में जल्द एक और एक्सप्रेसवे जुड़ने जा रहा है. दिल्ली से सटे नोएडा और कानपुर के बीच करीब 380 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस का निर्माण किया जा रहा है.

शैलजाकांत मिश्रा Thu, 24 Oct 2024-3:03 pm,
1/10

कहां तक होगा निर्माण

नए एक्‍सप्रेसवे का नाम गाजियाबाद कानपुर एक्‍सप्रेसवे होगा. इस एक्‍सप्रेसवे के बन जाने से दिल्‍ली-गाजियाबाद से न केवल कानपुर की दूरी कम हो जाएगी.

 

2/10

9 जिलों को जोड़ेगा

गाजियाबाद से कानपुर तक बनने वाले इस एक्सप्रेस वे से 9 जिले जुड़ेंगे. इसमें गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्‍नौज, उन्‍नाव और कानपुर जिला शामिल हैं.

 

3/10

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे से होगा कनेक्ट

इस एक्सप्रेस की सबसे खास बात यह है कि यह एक ग्रीनफील्‍ड एक्सप्रेसवे होगा. यहां औद्योगिक केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे. 

 

4/10

4 लेन का होगा एक्सप्रेसवे

जानकारी के मुताबिक शुरुआत में यह 4 लेन एक्सप्रेसवे होगा, जिसे बाद में 6 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा.

 

5/10

कम होगा समय

नई दिल्ली और इसके आसपा से कानपुर जाने के लिए जाम के झास से भी छुटकारा मिलेगा. वहीं, दूसरी तरफ समय की भी बचत होगी.

 

6/10

घटेगी दूरी

इस एक्सप्रेस के निर्माण होने के बाद गाजियाबाद से कानपुर पहुंचने में करीब 5.30 घंटे का ही समय लगेगा. कानपुर को इस एक्सप्रेस-वे के जरिए बाद में नोएडा के जेवर एयरपोर्ट से भी जोड़ने पर विचार किया जा रहा है.

 

7/10

कहां से जुड़ेगा

इसका उत्तरी छोर NH-9 (गाजियाबाद-हापुड़ हाइवे) से जुड़ा होगा, जबकि दक्षिणी छोर 62.7 किमी लंबे कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ कनेक्ट होगा.

 

8/10

मेरठ एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा

पहले इसको हापुड़ से कानपुर तक बनाया जाना था लेकिन इसमे बदलाव किया गया. एक्सप्रेस-वे से हापुड़ को जोड़ने के लिए 60 किलोमीटर लंबे कनेक्टर रोड का निर्माण किया जाएगा. इससे यह एक्सप्रेस-वे हापुड़ में मेरठ एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ जाएगा. 

 

9/10

कई शहरों को फायदा

गाजियाबाद से कानपुर के बीच एक्‍सप्रेसवे के बनने के बाद दिल्ली-एनसीआर से यूपी के कई शहरों की पहुंच आसान हो जाएगी. इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसके 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है.

 

10/10

डिस्क्लेमर

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link