कानपुर: यूपी में भारी बारिश (Heavy Rainfall) की वजह से कई जिलों में नदियां उफान पर हैं. बाढ़ के खतरे को देखते हुए एसडीआरएफ टीम को तैनात करने के निर्देश दे दिए गए हैं. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक प्रदेश के 50 से अधिक जिलों में भारी बारिश होने और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में 9.7 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है. कानपुर में गंगा बैराज से शनिवार शाम ढाई लाख क्यूसेक से ज्यादा छोड़ा गया. इससे कानपुर और उन्नाव के कई इलाकों में पानी भर गया. पानी का स्तर और भी बढ़ने की संभावना है इसको देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई इलाकों में भरा पानी
जानकारी के मुताबिक शहर के कई इलाकों में पानी भर चुका है. इसमें कल्याणपुर, नानकारी, पनकी, शारदा नगर, विकास नगर, आवास विकास समेत कई इलाकों के नाम शामिल हैं. बिठूर के ब्रह्मखूंटी में सड़कों पर एक फीट तक पानी भर चुका है. पानी लोगों के घरों में भर चुका है. बताया जा रहा है गंगा बैराज से छोड़े गए पानी का असर उन्नाव, प्रयागराज और वाराणसी पर भी बढ़ेगा. यहां पर जलस्तर बढ़ने की संभावना. गंगा नदी के आसपास के गांव में बाढ़ जैसे हालात हो जाने की संभावना है. इसको देखते हुए नदियों में नाव का संचालन बंद कर दिया गया है. साथ ही अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. 


Noida News: नोएडा में हाईअलर्ट, यमुना का जलस्तर बढ़ने से नोएडा के सीामावर्ती गांवों में बाढ़ जैसे हालात


जानकारी के मुताबिक कानपुर मंडल में कहीं सामान्य से अधिक तो कहीं सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. रविवार को क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है. बता दें कि बीते दिनों यमुना का जलस्तर बढ़ने से नोएडा के गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे. यहां लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन तक चलाना पड़ा था. यमुना नदी के किनारे के कई गांव में पानी लोगों के घरों में भर गया है. वहीं, गाजियाबाद के ट्रौनिका सिटी में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया था. यहां एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को बाहर निकाल था. 


बाढ़ की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक, सीएम योगी ने दिए दिशा-निर्देश, देखें Video