Kanpur News: संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम घोषित कर दिए हैं. कानपुर में तैनात यूपी पुलिस में हेड कॉन्‍स्‍टेबल संजय दुबे के बेटे विशाल ने महज 22 साल की उम्र में 296वीं रैंक लाकर अपने परिवार का नाम रोशन कर दिया है. बेटे के आईपीएस बनने से हेड कॉन्‍स्‍टेबल पिता का सीना गर्व से फूला नहीं समा रहा है. यह क्षण उनकी जिंदगी का सबसे अच्छा पल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फर्रुखाबाद के हैं निवासी
फर्रुखाबाद के नीम करोरी निवासी संजय दुबे कानपुर के बिल्हौर एसीपी कार्यालय में तैनात हैं. संजय दुबे का इसी साल मार्च में फिरोजाबाद से कानपुर ट्रांसफर हुआ था. परिवार में पत्नी, बेटा विशाल और बेटी है. संजय दुबे का कहना है कि विशाल बचपन से ही पढ़ाई में तेज रहा है. उसने कभी किसी बात पर कोई जिद नहीं की है. जब विशाल के छठीं कक्षा में एडमिशन की बारी आई थी तो उसका सैनिक स्कूल नैनीताल और मिलेट्री स्कूल बेंगलुरु दोनों स्थानों पर चयन हो गया था.


दो बार की एनडीए की परीक्षा पास
संजय दुबे ने बताया कि सैनिक स्कूल नैनीताल की फीस 1.25 लाख रुपये थी. वहीं, मिलेट्री स्कूल बेंगलुरु की फीस 25 हजार थी. और उनके कम वेतन होने की वजह से परिवार के सभी सदस्य परेशान थे कि विशाल को कहां पढ़ाया जाए. ऐसी स्थिति में विशाल ने बेंगलुरु स्कूल में दाखिला लेने का फैसला किया था. उन्हेनें बताया कि विशाल जब 11वीं क्लास में था तो उसने एनडीए की परीक्षा पास कर ली थी.


दिल्‍ली में सेल्‍फ स्‍टडी कर हासिल की सफलता
विशाल ने 12वीं की पढ़ाई के दौरान क्लैट और दोबारा एनडीए की परीक्षा पास की थी. इसके बाद विशाल ने आगरा के सेंट जोंस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. 2022 में स्‍नातक करने के बाद विशाल दिल्‍ली चला गया और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गया. संजय दुबे ने बताया कि विशाल ने सेल्‍फ स्‍टडी कर और बिना कोचिंग किए पहले ही प्रयास में 296वीं रैंक लाकर हम सबको सम्मानित महसूस करवाया है. आपको बता दें विशाल ने 2023 में उसने नेट जेआरएफ भी पास किया था. बेटे की इस सफलता से पूरे परिवार का सिर सम्मान से ऊंचा है.


 


 


और पढ़ें  -  आईपीएस की बेटी बनी पुलिस अफसर, बैडमिंटन खिलाड़ी कुहू की कामयाबी पर भावुक हुए पिता


और पढ़ें  -  गोंडा के छोटे गांव की लड़की सिविल सेवा परीक्षा में छाई, तृप्ति ने 5वें प्रयास में छू लिया आसमां