Who is Asha Nautiyal: बीजेपी ने यूपी उपचुनाव के साथ केदारनाथ सीट पर बड़ा दांव चल दिया है. बीजेपी ने दो बार की विधायक रह चुकीं आशा नौटियाल को उम्‍मीदवार घोषित कर दिया है. आशा नौटियाल बीजेपी महिला मोर्चा की अध्‍यक्ष हैं. ऐसे में महिला उम्‍मीदवार का चुनाव में उतारकर बीजेपी ने सभी समीकरण साध लिए हैं. तो आइये जानते हैं कौन हैं आशा नौटियाल?. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं आशा नौटियाल? 
जानकारी के मुताबिक, आशा नौटियाल का जन्‍म 25 जून 1969 को उखीमठ में हुआ है. उत्‍तराखंड महिला मोर्चा की अध्‍यक्ष आशा नौटियाल दो बार विधायक रह चुकी हैं. पहली बार वह 2002 से 2012 तक विधायक रहीं. इसके बाद 2017 के चुनाव में बीजेपी ने उनका टिकट काट दिया. आशा नौटियाल ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और उन्‍हें कांग्रेस प्रत्‍याशी के सामने हार का सामना करना पड़ा. इस बार केदारनाथ सीट पर आशा नौटियाल के अलावा कुलदीप रावत और कर्नल अजय कोठियाल का भी नाम चल रहा था. हालांकि, शीर्ष नेतृत्‍व ने आशा नौटियाल के नाम पर मुहर लगा दी. 


आशा नौटियाल की बेटी इंजीनियर 
दो बार केदारनाथ से विधायक रह चुकीं आशा नौटियाल की इंजीनियर बेटी मल्टीनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़कर बीते एक साल से गढ़वाल के विभिन्न जिलों में असहाय एवं गरीब महिलाओं को स्वरोजगार के गुर सिखा रही हैं. बीते 2 साल में वह मशरूम व सब्जी उत्पादन के 600 से अधिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर चुकी हैं. 26 वर्षीय प्रियंका की शुरुआती शिक्षा रुद्रप्रयाग जिले के उखीमठ स्थित विद्या मंदिर से हुई. 10वीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए वह देहरादून आ गईं. 


बेटी नौकरी छोड़ कर रहीं समाजसेवा 
यहां उन्होंने ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय से बायोटेक की डिग्री लेने के बाद दो वर्ष मल्टीनेशनल कंपनी विंडलास बायोटेक लि. में बतौर जीवाणु विशेषज्ञ कार्य किया. इसके बाद नौकरी छोड़कर साल 2017 में नौकरी को छोड़कर वह उत्‍तराखंड लौट आईं. यहां उन्होंने उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग से मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण लेकर ऊखीमठ में मशरूम उत्पादन कार्य शुरू किया.  


20 नवंबर को होना है मतदान 
बता दें कि केदारनाथ सीट पर 20 नवंबर को मतदान होना है. इसके बाद 23 नवंबर को नतीजे आ जाएंगे. केदारनाथ सीट पर करीब 90 हजार से अधिक वोटर हैं. इनमें 44 हजार पुरुष और करीब 45 हजार से अधिक महिला वोटर हैं. कांग्रेस ने मनोज रावत को प्रत्‍याशी बनाया है. 



यह भी पढ़ें : कौन हैं मनोज रावत, जिन्हें केदारनाथ सीट से टिकट देकर कांग्रेस ने बीजेपी की मुश्किलें बढ़ाईं


यह भी पढ़ें : Haridwar News: हरिद्वार में हटाई गई मजार, यूपी के जैसे उत्तराखंड में भी चला बुलडोजर