Kumbh 2025: प्रयागराज में अगले साल शुरू होने वाले महाकुंभ से पहले अखाड़ा परिषद ने सनातनियों और सनातन धर्म की रक्षा के लिए अपने तेवर कड़े कर लिये हैं. प्रमुख स्नानों के आगे शाही और पेशवाई शब्दों को मुग्लों की देन बताते हुए इनकी जगह राजसी शब्द इस्तेमाल करने की मांग के बाद अब अखाड़ा परिषद ने प्रशासन से नई मांग की है.  उनका कहना है कि कई मुस्लिम संत बनकर घूम रहे हैं इसलिए कुंभ में एंट्री आधार कार्ड देखकर दी जानी चाहिए ताकि केवल सनातनी ही मेले में शामिल हो सकें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी ने कहा 
शुक्रवार को प्रयागराज के निरंजनी अखाड़े में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक हुई जिसमें परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी ने कहा, "हमने हरिद्वार में देखा है कि वहां कई मुस्लिम भाई संत बनकर घूम रहे हैं. इसलिए जरूरी है, जो भी प्रयागराज महाकुंभ में आए, उसकी जांच हो. उसके पास आधार कार्ड हो, ताकि उसकी पहचान हो सके. हमारे साधु-संत, श्रद्धालु और शासन-प्रशासन सभी सुरक्षित हो सकें. ये महाकुंभ है, कोई भी उग्रवादी यहां संत बनकर आ सकता है."


परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि ने कहा कि महाकुंभ मेले में केवल सनातनियों को ही प्रवेश दिया जाना चाहिये क्योंकि कोई भी धर्म का मुखौटा लगाकर महाकुंभ मेले में एंट्री कर सनातन संस्कृति और परंपरा को नुकसान पहुंचा सकता है. इस तरह के खतरे से निपटने के लिए मेला प्रशासन को चौकन्ना रहना चाहिए. 


सीएम के सामने रखेंगे अपनी बात
वहीं महंत हरि गिरी ने कहा कि 4 अक्टूब की बैठक में जो निर्णय लिए गए हैं 6 अक्टूबर को उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने रखा जाएगा. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 अक्टूबर को ही प्रयागराज आ रहे हैं. खबर है कि मुख्यमंत्री अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों से वार्ता भी करेंगे. 


अखाड़ा परिषद में 13 में 8 अखाड़े निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी के साथ हैं.


अखाड़ा परिषद की बैठक में कौन-कौने से प्रस्ताव पास हुए


1. अखाड़ा परिषद की मांग है कि श्रद्धालुओं की सही पहचान और सुरक्षा के लिए एंट्री आधार कार्ड से ही की जाए. 
2. संतों में कुंभ में उर्दू और फारसी शब्दों के इस्तेमाल पर भी आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि शाही उर्द शब्द है पेशवाई फारसी शब्द है इनकी जगह राजसी शब्द का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. 
3. महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और संतों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएं. 
4. महाकुंभ में स्वच्छता बनाए रखने का प्रस्ताव भी पास किया गया. 
5. इसके अलावा अखाड़ परिषद की मांग है कि प्रयागराज के प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार किया जाए. 
6. शुक्रवार को हुई बैठक में बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार की जमकर निंदा की गई. साथ ही पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से इस पर रोक लगाने की मांग की गई.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Prayagraj Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


ये भी पढ़ें: प्रयागराज महाकुंभ में 'शाही स्नान' नहीं, अखाड़ा परिषद ने नए नाम के साथ दिखाए तेवर