Kumbh Mela Prayagraj: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल जनवरी से शुरू होने वाले महाकुंभ मेले का शुभारंभ होने वाला है. महाकुंभ में देश और दुनियां से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने खास इंतजाम किए हैं. महाकुंभ में ड्यूटी करने वाले कर्मचारी को उनके विभागवार अलग-अलग रंग की सेफ्टी जैकेट देने की तैयारी की गई है. श्रद्धालुओं को महाकुंभ के दौरान रेलवे स्टेशन पर किसी तरह की मदद की जरूरत पड़ने पर वह आसानी से विभाग के कर्मचारी तक पहुंच सकेंगे. महाकुंभ के दौरान शहर के सभी स्टेशनों पर तैनात होने वाले रेलवे कर्मचारियों को अलग अलग रंग की जैकेट उपलब्ध कराई जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्नान के दौरान सबसे अधिक भीड़
शहर के प्रयागराज जंक्शन पर सबसे अधिक भीड़ महाकुंभ के दौरान स्नान पर्व के मौके पर होती है. ऐसे में जंक्शन पर यात्रियों को मदद की जरूरत पड़ने पर भीड़ में रेलकर्मियों की पहचान नहीं हो पाती है. कई बार इससे श्रद्धालुओं को काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है. इसी वजह से एनसीआर के प्रयागराज मंडल के सभी जंक्शन पर प्लेटफॉर्म, यात्री आश्रय स्थल पर तैनात कर्मचारियों की पहचान के लिए विभागवार अलग अलग रंग की सेफ्टी जैकेट देने का निर्णय लिया गया है.


विभागावार होंगे जैकेट के रंग
परिचालन विभाग के कर्मचारियों की जैकेट का रंग ग्रीनिश यलो रहेगा. वाणिज्य विभाग फ्लोरेसिन ग्रीन, आरपीएफ ऑरेंज, मेडिकल से जुड़े कर्मियों के जैकेट की रंग पिंक, कैरेज एंड वैगन कर्मियों के जैकेट की रंग डार्क ग्रीन, इलेक्ट्रिकल के कर्मियों की जैकेट व्हाइट और रैपिड एक्शन टीम का रंग पर्पल होगा. एनसीआर के सीपीआरओ शशिकांत त्रिपाठी ने बताया कि महाकुंभ के दौरान अलग अलग विभागों के कर्मियों की पहचान के दृष्टिगत यह फैसला लिया गया है. इससे न सिर्फ श्रद्धालुओं को जानने और समझने में आसानी होगी. बल्कि जंक्शन पर तैनात होने कर्मियों की पहचान करने में रेलवे को भी आसानी होगी. ताकि जरूरत पड़ने पर विभाग वार कर्मियों की मदद ली जा सके. सीपीआरओ के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिहाज से कई जगह पर लगे बोर्ड में भी इस बात का उल्लेख रहेगा कि किस रंग की जैकेट में किस विभाग के कर्मचारी हैं.


और पढ़ें - कुंभ होगा भव्य, मरीन ड्राइव की तर्ज पर बन रहा रिवर फ्रंट


और पढ़ें - महाकुंभ मेले में नहीं घुस पाएंगे आवारा पशु, प्रशासन तैयार करेगा नो एनिमल जोन


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Kumbh Mela Prayagraj News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!