Kumbh Mela: सबसे पहले कब आयोजित हुआ था कुंभ मेला

Kumbh Mela: कुंभ मेले में नदी में डुबकी लगाई जाती है. साधकों का मानना ​​है कि नदियों में स्नान करना प्रायश्चित का साधन है. इससे पिछले पाप कर्मों से मुक्ति मिलती है.

सुबोध आनंद गार्ग्य Sat, 26 Oct 2024-4:05 pm,
1/10

ऋग्वेद और पाली सिद्धांतों में उल्लेख

प्रयाग और स्नान तीर्थ का सबसे पहला उल्लेख ऋग्वेद परिशिष्ट में मिलता है.  इसका उल्लेख बौद्ध धर्म के पाली सिद्धांतों में भी है, जैसे कि मज्झिम निकाय के खंड 1.7 में.

 

2/10

प्रायश्चित्त के साधन के रूप में कुंभ

महाभारत में प्रयाग में स्नान तीर्थ का उल्लेख अतीत की गलतियों और अपराध बोध के लिए प्रायश्चित्त के साधन के रूप में किया गया है. 

3/10

कुंभ से स्वर्ग की प्राप्ति

महाभारत के तीर्थयात्रा पर्व में कहा गया है "हे भरतश्रेष्ठ, जो व्यक्ति दृढ़ व्रत का पालन करता है, माघ के दौरान प्रयाग में स्नान करके, निष्कलंक हो जाता है और स्वर्ग को प्राप्त करता है."

4/10

अनुशासन पर्व में उल्लेख

महाभारत के अनुशासन पर्व में कहा गया है कि कुंभ तीर्थ है.इससे व्यक्ति सत्य, दान, आत्म-नियंत्रण, धैर्य और अन्य जैसे मूल्यों के साथ जीवन व्यतीत करता है.

5/10

कुंभ की अनिश्चित आयु

प्राचीन भारतीय ग्रंथों में प्रयाग और नदी किनारे के त्यौहारों के अन्य संदर्भ हैं, जिनमें वे स्थान भी शामिल हैं जहाँ वर्तमान में कुंभ मेले आयोजित किए जाते हैं, लेकिन कुंभ मेले की सही उम्र अनिश्चित है.

6/10

644 ई. में प्रयाग में हुआ था कुंभ

7वीं शताब्दी के बौद्ध चीनी यात्री ह्वेन त्सांग (ह्वेन त्सांग) ने राजा हर्ष और उनकी राजधानी प्रयाग का उल्लेख किया है, जिसके बारे में उन्होंने कहा है कि यह एक पवित्र हिंदू शहर था जिसमें सैकड़ों "देव मंदिर" और दो बौद्ध संस्थान थे. उन्होंने नदियों के संगम पर हिंदू स्नान अनुष्ठानों का भी उल्लेख किया है. कुछ विद्वानों के अनुसार, यह कुंभ मेले का सबसे पुराना जीवित ऐतिहासिक विवरण है, जो 644 ई. में वर्तमान प्रयाग में हुआ था.

7/10

जुआनज़ांग ने क्या कहा था

7वीं शताब्दी के जुआनज़ांग के मुताबिक प्रयाग का आयोजन हर 5 साल में होता था. इसमें एक बुद्ध की मूर्ति होती थी, इसमें भिक्षा देना शामिल था और यह एक त्योहार था. जुआनज़ांग के मुताबिक प्रयाग में लोग अपनी आत्माओं की मुक्ति के लिए आते हैं.

8/10

ह्वेनसांग ने किया उल्लेख

7वीं शताब्दी में ह्वेनसांग ने हिंदू प्रथाओं के बारे में बताते हुए प्रयाग में होने वाले कुंभ का उल्लेख किया था. 

9/10

प्रयाग महात्म्य में विवरण

हिंदू धर्म में प्रयाग के महत्व के अन्य प्रारंभिक विवरण प्रयाग महात्म्य के विभिन्न संस्करणों में पाए जाते हैं. जो पहली सहस्राब्दी ई.पू. के अंत में लिखे गए थे.

10/10

मत्स्य पुराण में उल्लेख

प्रयाग की नदियों और हिंदू तीर्थयात्रा के लिए इसके महत्व के बारे में सबसे अधिक उल्लेख मत्स्य पुराण के अध्याय 103-112 में पाया जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link