Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 के आयोजन में रेलवे की बड़ी भूमिका रहने वाली है. एक अनुमान के मुताबिक महाकुंभ  के दौरान लगभग 30 प्रतिशत श्रद्धालु ट्रेनों से यात्रा करेंगे, इसलिए भारतीय रेलवे ने इस भव्य आयोजन के लिए 1225 विशेष ट्रेनों के संचालन की योजना बनाई है. आवश्यकता पड़ने पर यह संख्या बढ़ाकर 1600 ट्रेनों तक की जा सकती है, ताकि सभी यात्रियों को सुचारु और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मिल सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस आयोजन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज जोन पर है, जबकि उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल और उत्तर पूर्व रेलवे के वाराणसी मंडल भी बड़े पैमाने पर तैयारियों में जुटे हैं. ये तीनों रेल मंडल एक साथ काम कर रहे हैं, ताकि महाकुंभ के श्रद्धालुओं को न केवल प्रयागराज की यात्रा, बल्कि अयोध्या और काशी के तीर्थ स्थलों की यात्रा का भी अनुभव कराया जा सके. विशेष ट्रेनें प्रयागराज से काशी होते हुए अयोध्या और अयोध्या से काशी जाने की सुविधा भी प्रदान करेंगी.


महाकुंभ के लिए रेलवे की विशेष तैयारी
प्रयागराज मंडल के डीआरएम हिमांशु बडोनी और एडीआरएम संजय कुमार सिंह ने महाकुंभ के दौरान रेलवे की योजनाओं की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 2019 के कुंभ मेले में 694 गाड़ियां चलाई गई थीं, जबकि इस बार 1225 गाड़ियों का संचालन किया जाएगा. मौनी अमावस्या के विशेष अवसर पर, प्रयागराज से प्रस्थान करने वाली 284 ट्रेनों की योजना बनाई गई है, जिसमें प्रयागराज जंक्शन, नैनी, छिवकी, सूबेदारगंज, फाफामऊ, रामबाग और झूंसी स्टेशन शामिल होंगे.


प्रतिदिन 10 लाख टिकट वितरण की क्षमता 
रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई विशेष प्रबंध किए हैं. पूरे मेले के दौरान 140 नियमित ट्रेनें प्रतिदिन चलेंगी. प्रयागराज क्षेत्र में अतिरिक्त टिकट काउंटरों की मदद से प्रति घंटे 80,000 टिकट जारी किए जाएंगे. अनुमान के मुताबिक इस प्रकार पूरे में 10 लाख टिकट जारी किये जा सकेगे. इसके अलावा, रेलवे स्टेशनों पर वेटिंग रूम, स्लीपिंग पॉड, रिटायरिंग रूम, एग्जीक्यूटिव लाउंज, बैटरी चालित कार, व्हील चेयर, प्राथमिक चिकित्सा, खानपान सुविधा, और पर्यटक बूथ जैसी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.


मदद के लिए टोल फ्री नंबर
यात्रियों की मदद के लिए रेलवे ने एक टोल-फ्री नंबर (1800 4199 139) भी जारी किया है, जिसके माध्यम से वे यात्रा से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही, रेलवे ने बहुभाषी घोषणा प्रणाली भी लागू की है, जिससे देशभर से आए श्रद्धालुओं को विभिन्न भाषाओं में सूचनाएं दी जाएंगी.


सुरक्षा के इंतजाम
महाकुंभ के दौरान रेलवे ने सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए हैं. आठ किलोमीटर क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी की जाएगी, जिसका सीधा प्रसारण कंट्रोल रूम में किया जाएगा. होल्डिंग एरिया में यात्रियों को रोका जाएगा, जिसके बाद उन्हें प्लेटफॉर्म पर भेजा जाएगा. इसके अलावा, आपातकालीन और इमरजेंसी प्लान भी तैयार किये गए हैं, ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं  Prayagraj Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


ये भी पढ़ें: प्रयागराज महाकुंभ में आधार से मिले एंट्री, संत बन घूम रहे मुसलमान, अखाड़ा परिषद के साधु-संतों का अल्टीमेटम