Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां जोरो से तैयारियों में लगी हुई हैं. सभी दलों में बैठकों का दौर चल रहा है. बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीजेपी जल्द प्रत्याशियों के नामों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है. जानकारी है कि बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की सोमवार 11 मार्च को शाम 6 बजे अहम बैठक होनी है. माना जा रहा है कि इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना की सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस खबर को भी पढ़ें- PM Modi Azamgarh Visit: 'विकसित भारत' बनाने के लिए तेज दौड़ रहा हूं, देश को दौड़ा रहा हूं- आजमगढ़ की सभा में बोले PM मोदी


दूसरी लिस्ट पर चर्चा
सूत्रों के हवाले से खबर है कि केंद्रीय चुनाव समिति की कल सोमवार को होने वाली बैठक में दूसरी लिस्ट पर चर्चा के बाद मुहर लग सकती है. माना जा रहा है इस लिस्ट में भाजपा 150 से अधिक नामों का ऐलान कर सकती है. दूसरी लिस्ट के लिए पार्टी के आलाकमान की पहले ही बैठक हो चुकी है. इसमें राज्यवार नामों को लेकर चर्चा हुई थी. पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 2 मार्च को जारी की थी. पहली लिस्ट में बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी, गुजरात के गांधीनगर से गृह मंत्री अमित शाह, लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को चुनाव मैदान में उतारा था.


इन प्रदेशों से इतने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान 
भाजपा ने पहली लिस़्ट में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से 51 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. मध्य प्रदेश में 24, पश्चिम बंगाल में 20, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीटों के लिए उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. वहीं केरल में 12, तेलंगाना, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड की 11-11 सीटों पर नामों का ऐलाम किया है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली की 5 और उत्तराखंड की 3, जम्मू कश्मीर की 2, गोवा, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार और दमन और दीव की 1-1 सीट पर उम्मीदवारों घोषित किए हैं. बीजेपी की पहली लिस्ट में 28 महिलाएं, 27 एसटी, 18 एसटी, 57 ओबीसी और 47 युवा नेताओं को बीजेपी ने टिकट दी है.