UP BJP Candidate List 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने यूपी में 51 प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी है. भाजपा की पहली लिस्ट में अधिकांश सांसदों को दोबारा टिकट दिया गया है. उन्‍हीं में से एक हैं डॉ. संजीव बालियान. बीजेपी ने संजीव बालियान को मुजफ्फनगर सीट से प्रत्‍याशी बनाया है. वह मौजूदा सांसद हैं. तो आइये जानतें हैं संजीव बालियान के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं संजीव बालियान 
डॉ. संजीव बालियान राजनीत में आने से पहले हरियाणा यूनिवर्सिटी मे प्रोफेसर के पद पर तैनात थे और उनकी पत्नी भी हरियाणा मे ही प्रोफेसर थीं. जिन्होंने हाल ही में नौकरी से वीआरएस ले लिया. संजीव बालियान ने राजनीत की शुरुआत अपनी नौकरी से वीआरएस लेकर मुज़फ्फरनगर के गांव कुटबी में सन 2013 में एक गन्ना महापंचायत रखी थी. इसमें उस समय के बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उस महापंचायत को सम्बोधित किया था और संजीव बालियान को बीजेपी पार्टी ज्वाइन कराई थी. 


मुजफ्फरनगर दंगे में जेल गए 
तभी से संजीव बालियान ने गांव देहात में अपने सम्पर्क बनाने शुरू किए और लोगों के सुख दुःख में पहुंचने लगे. तभी कुछ महीनों बाद मुज़फ्फरनगर में संम्प्रदायिक दंगे हुए. इसमें 5 सितंबर 2013 को मुज़फ्फरनगर बंद कराने के दौरान संजीव बालियान को पुलिस ने पकड़कर जेल भेज दिया था और 7 सितंबर में मुज़फ्फरनगर दंगे की आग में जलने लगा था. पूरे शहर में कर्फ्यू घोषित हो कर दिया था और जिलों को आर्मी के हवाले कर दिया गया था.


दो लाख से ज्‍यादा वोटों से जीते 
दंगे के चंद दिनों बाद ही संजीव बालियान जेल से रिहा हो गए थे. इसके बाद से ही संजीव बालियान की राजनीत चमकती गई और 2014 का लोकसभा चुनाव में आ गया. इसमें बीजेपी ने संजीव बालियान को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया और पूरा चुनाव मुज़फ्फरनगर दंगे के नाम पर लड़ा गया. संजीव बालियान 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीतकर लोकसभा पहुंचे. यहां पार्टी ने उन्हें केंद्रीय राज्यमंत्री पद से नवाज कर मुज़फ्फरनगर भेजा. 


अजीत सिंह को हरा कर खुद को साबित किया था 
संजीव बालियान को कृषि और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था. फिर, जुलाई 2016 में, उन्हें जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्री बनाया गया. उन्हें सितंबर 2017 में मंत्रालय से बाहर कर दिया गया था, लेकिन उन्होंने फिर से मंत्रालय में वापसी की जब उन्होंने 2019 के चुनावों में अजीत सिंह को बहुत करीबी मुकाबले में हरा दिया. उन्हें 30 मई 2019 को पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था. एक बार फिर केंद्रीय नेतृत्व ने संजीव बालियान पर भरोसा जताते हुए उनको तीसरी बार मुज़फ्फरनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. 


यह भी पढ़ें गोंडा से बीजेपी ने 'राजा भैया' को लोकसभा प्रत्याशी बनाया, सपा के दिग्गज प्रत्याशी से मिलेगी चुनौती