BJP manifesto committee : लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने कमर कस ली है. बीजेपी ने शनिवार को घोषणा पत्र समिति का गठन कर दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को अध्‍यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा इस कमेटी में यूपी से स्‍मृति ईरानी, डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, राधामोहन दास अग्रवाल और तारीक मंजूर को भी शामिल किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कमेटी में यूपी से सबसे ज्‍यादा नाम 
भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा की ओर जारी पत्र में बताया गया कि राजनाथ सिंह को कमेटी का अध्‍यक्ष बनाया गया है. वहीं, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण को संयोजक बनाया गया है. इस घोषणा पत्र कमेटी में कुल 27 सदस्‍य शामिल हैं. इसमें यूपी से सबसे ज्‍यादा नाम हैं. इसके बाद राजनाथ सिंह के नेतृत्‍व में घोषणा पत्र तैयार किया जाएगा. 


संकल्‍प पत्र में क्‍या?
बता दें कि भाजपा अपने घोषणा पत्र को ‘संकल्प पत्र’ नाम दिया है. लोकसभा चुनाव को लेकर अपने संकल्‍प पत्र के जरिए आगे की योजनाओं के बारे में बताया जाता है. सूत्रों के मुताबिक, इस बार का घोषणा पत्र गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है. 


पहले चरण के मतदान से पहले जारी हो सकता है संकल्‍प पत्र 
माना जा रहा है कि बीजेपी का इस बार का घोषणा पत्र 2047 तक देश को विकसित बनाने की ‘योजना’ पर भी आधारित होगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से पहले बीजेपी संकल्‍प पत्र जारी कर सकती है. 


12 सीटों पर उम्‍मीदवारों की घोषणा नहीं 
बता दें कि बीजेपी यूपी में अभी तक 63 सीटों पर प्रत्‍याशियों की घोषणा कर चुकी है. अभी भी यूपी की 12 सीटों पर बीजेपी ने उम्‍मीदवार नहीं उतारे हैं. इसमें रायबरेली, कैसरगंज, मैनपुरी, फ‍िरोजाबाद, इलाहाबाद, बलिया, भदोही, देवरिया, कौशांबी, गाजीपुर, मछलीशहर, फूलपुर लोकसभा सीट शामिल हैं.