BJP Candidates List In UP: लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव और राहुल गांधी के पीडीए के जातीय जनगणना अभियान को बीजेपी ने फेल कर दिया है. 51 में से 21 सीटों पर पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार उतार कर सपा व कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है. सीट बंटवारे को देखकर साफ-साफ देखा जा सकता है कि लोधी, कुर्मी, जाट व गुर्जर समेत सभी प्रमुख बिरादरियों को मौका दिया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पासी समाज के प्रत्याशी
सीट बंटवारे में बीजेपी ने जहां अगड़े वोट बैंक को साधने के लिए 10 ब्राह्मण, 7 ठाकुर और एक पारसी को भी मौका दिया है. टिकट पिछड़े समाज से चार लोधी, चार कुर्मी, तीन जाट, दो गुर्जर, एक यादव, एक कश्यप, एक कुशवाहा, दो निषाद, एक गुप्ता, एक सैनी, इसमें एक तेली प्रत्याशी है. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 12 सीटों में से पांच पर पासी समाज के प्रत्याशी को मैदान में उतारा है.  एक पाल - गडरिया, एक कोरी, एक धानुक, दो जाटव और दो खटिक प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में उतारे गए हैं.


75 वर्ष की बाधा का निपटारा

ध्यान देने वाली बात है कि बीजेपी ने पहली लिस्ट में पश्चिमी यूपी के कई सीटों आगरा, सहारनपुर व मेरठ कमिश्नरी पर उम्मीदवार उतारे जिसमें किसी भी लोकसभा क्षेत्र में जाटव नहीं हैं. पश्चिम व ब्रज में किसी ठाकुर को उम्मीदवारी इस बार नहीं दी गई है. भाजपा ने मथुरा से फिल्म अभिनेत्री व वहां की मौजूदा सांसद हेमा मालिनी को फिर से मैदान में उतारा है. ऐसा कर 75 वर्ष की बाधा को इस बार पार्टी ने तोड़ दिया है. प्रत्याशी चयन से पहले 75 वर्ष से अधिक आयु के लागू सांसदों को पार्टी टिकट नहीं देगी इस बात की खासा चर्चा की पर 75 वर्ष से अधिक आयु की हेमा मालिनी को टिकट देकर पार्टी ने कई बातों को साफ किया है. जिसका आगे काफी लाब बीजेपी को हो सकता है.