Lok sabha Chunav 2024: यूपी की 80 लोकसभा सीटों को लेकर राजनैतिक दलों ने प्रत्याशियों को मैदान में उतारना शुरू कर दिया है. समाजवादी पार्टी उम्मीदवारों की 3 लिस्ट जारी कर चुकी हैं. वहीं, अब निगाहें भारतीय जनता पार्टी पर टिकी हैं. बीजेपी की सबसे पहले उन 14 सीटों पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी है, जिन पर 2019 में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की हरी झंडी मिलते ही सूची जारी कर दी जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन 14 सीटों को लेकर चर्चा
बीजेपी की ओर से जिन 14 सीटों पर सबसे पहले प्रत्याशियों को उतारने की चर्चा है, उनमें गाज़ीपुर, घोसी, नगीना, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, श्रावस्ती, अम्बेडकर नगर, लालगंज, जौनपुर, मैनपुरी, मुरादाबाद, संभल और रायबरेली शामिल है. इन सीटों पर पहले उम्मीदवार घोषित होंगे. इन सीटों पर बीजेपी को 2019 में हार का सामना करना पड़ा था. 


हर सीट पर तीन मजबूत दावेदारों के नाम 
जानकारी के मुताबिक हर सीट पर तीन मजबूत दावेदारों का नाम तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा विपक्षी दलों के कुछ सांसद को बीजेपी में शामिल कर चुनाव लड़ाने की भी चर्चा है. हारी हुई 14 सीटों पर मंत्रियों और पदाधिकारियों ने सर्वे किया था. सीटों पर कई केंद्रीय मंत्रियों को भी जिम्मेदारी दी गई थी. हारी हुई सीटों पर दो-दो पर्यवेक्षक भी भेजे गए थे. पर्यवेक्षकों को मानक भी बताए गए थे कि किस स्तर के पार्टी नेताओं से बातचीत करनी है. इनमें से ज्यादातर ने पार्टी को रिपोर्ट सौंप दी है. 


दुश्मनी भूल अखिलेश ने राजा भैया से की बात, राज्यसभा चुनाव में SP के लिए मांगा समर्थन


 


बीजेपी ने 62 सीटें जीतीं
2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 62 सीटें जीती थीं. दो सीटों पर भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) ने परचम लहराया. वहीं, बसपा को 10 सीटें, सपा को 5  और कांग्रेस ने 1 सीट पर जीत दर्ज की. रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट को उपचुनाव में बीजेपी ने जीत लिया. यानी कुल 14 ऐसी सीटें हैं, जहां पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है. 


सपा से गठबंधन न होना तय! कांग्रेस ने फाइनल किए एक दर्जन लोकसभा सीटों पर नाम: सूत्र