UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. 1 जून को सातवें चरण के लिए वोटिंग की जाएगी और इस तरह सभी चरण के चुनाव संपन्न हो जाएंगे. इसके बाद 4 जून को नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी. सियासी हलचल के साथ ही उठापटक के बीच देश के आम चुनाव को लेकर सट्टा बाजार भी गर्म है. खासकर सबसे ज्यादा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश को लेकर तो लगातार कयासबाजियां चल रही हैं. दरअसल, मुंबई सट्टा बाजार ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को लेकर भविष्यवाणी की है कि पार्टी को आसान जीत मिलने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनडीए की जीत का पूर्वानुमान
कुछ हॉट सीटों पर गौर करें, जहां सट्टा बाजार काफी सक्रिय है उनको लेकर अनुमान लगाया गया है. खासकर सट्टा बाजार में यूपी की सीटों का अधिक जिक्र है. मुंबई सट्टा बााजर की माने तो पहले चरण की वोटिंग के समय बीजेपी के नंबर अधिक थे. वहीं, तीन चरण की वोटिंग के बाद बीजेपी के नंबरों में गिरावट के रुझान दिखने लगे. सट्टा बाजार फिलहाल यूपी में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) को 64 से 66 सीटों पर जीत का पूर्वानुमान कर रहा है. 


सट्टा बाजार के पूर्वानुमानों पर गौर करें
बीजेपी की स्मृति ईरानी को अमेठी सीट पर जीत मिलने का अनुमान है. 
कांग्रेस के राहुल गांधी को रायबरेली सीट पर  मिलने का अनुमान है.
सपा की डिंपल यादव को मैनपुरी सीट पर  मिलने का अनुमान है.
भाजपा के राजनाथ सिंह को ढाई लाख वोट के अंतर से लखनऊ पर मिलने का अनुमान है. 
अखिलेश यादव को कन्नौज में जीत मिलने का अनुमान है.
भाजपा के अरुण गोविल के मेरठ से जीत मिलने का अनुमान है.


रुझानों में गिरावट
वोटिंग से पहले सट्टा बाजार का अनुमान था कि देश में बीजेपी को 315 से 325 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस को 45 से 55 सीटें मिल पाएंगी. वैसे तीन चरण के मतदान के बाद तो बीजेपी को लेकर रुझानों में गिरावट देखने को मिला. बीजेपी को 270 से लेकर 280 सीटें मिलने का अनुमान जोर पकड़ रहा था और कांग्रेस को 70 से 80 सीटों के साथ बढ़त बनाते देखा जा रहा था.


305 सीटें मिलने का अनुमान 
हालांकि चरण बीतने के साथ अब 6 चरणों की वोटिंग हो चुकी है और अनुमानों में भी बदलाव देखे जा रहे हैं. सट्टा बाजार बदले हुए हालातों के साथ फिलहाल बीजेपी को 295 से 305 सीटें मिलने को लेकर अनुमान लगा रहा है. बाजार का पूर्वानुमान कांग्रेस को लेकर है कि पार्टी 55 से 65 सीटों को हासिल कर सकती है.


Disclaimer: यहां पर दी गई जानकारी अलग-अलग माध्यमों जैसे-अखबार,मीडिया रिपोर्ट्स और सट्टा बाजारों के जानकारों के माध्यम से दी गई है. हम सट्टा बाजार को किसी भी प्रकार से प्रोत्साहित कतई नहीं करते और न तो हमारा ऐसा कोई उद्देश्य है.