Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर समाजवादी पार्टी एक्टिव मोड में दिख रही है. सपा ने यूपी की 16 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. अखिलेश यादव ने जिन 16 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं, उनमें 6 ऐसी भी सीटें हैं जिन पर कांग्रेस अपना प्रत्याशी लड़ाना चाहती थी. बता दें कि सपा और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर अभी तक स्थिति साफ नहीं है. ऐसे में देखना होगा कि कांग्रेस इसको लेकर क्या रुख अपनाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपा ने इन 16 सीटों पर उतारे प्रत्याशी
समाजवादी पार्टी ने संभल से शफीकुर्रहमान बर्क, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, मैनपुरी से डिम्पल यादव, एटा से देवेश शाक्य, बदायूँ  से धर्मेंद्र यादव, खीरी से उत्कर्ष वर्मा, धौरहरा से आनन्द भदौरिया, उन्नाव से अनु टण्डन, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा, फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य, अकबरपुर से राजाराम पाल, बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, अम्बेडकर नगर से लालजी वर्मा, बस्ती से रामप्रसाद चौधरी, गोरखपुर से श्रीमती काजल निषाद को टिकट दिया है.


SP ने कांशीराम-मायावती के चेले को अंबेडकरनगर से बनाया प्रत्याशी,कौन हैं लालजी वर्मा?


समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने सहयोगी दल रालोद को 7 सीटें और कांग्रेस को 11 सीटें देने की पेशकश की है, लेकिन कांग्रेस प्रदेश की 21 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जयंत चौधरी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय लोकदल भी दो और सीटों की डिमांड कर रहा है. समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट आने बाद देखना होगा कि अखिलेश के दोनों सहयोगी दल इसको लेकर क्या रुख अपनाते हैं. 16 सीटों पर उम्मीदवार उतारने के बाद अखिलेश यादव ने कहा, 'समाजवादी पार्टी यूपी में गठबंधन पर अपने तरीके से फैसले लेगी.' 


सपा की पहली लोकसभा लिस्ट में 16 चेहरे, जानें मैनपुरी से गोरखपुर तक कौन प्रत्याशी


इन 6 सीटों पर कांग्रेस उतारना चाहती है उम्मीदवार
कांग्रेस जिन 6 सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारना चाहती है, उनमें संभल , खीरी, धौरहरा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद और लखनऊ सीट शामिल है.  खीरी सीट पर सपा ने उत्कर्ष वर्मा को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस यहां से रवि वर्मा को चुनाव लड़ाना चाहती थी. बता दें कि सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर सपा-कांग्रेस के बीच बैठक हो चुकी है लेकिन सीटों को लेकर अब तक कोई समझौता नहीं हो सका है. प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने के बाद माना जा रहा है कि सपा ने गेंद कांग्रेस के पाले में डाल दी है. 


गोरखपुर SP प्रत्याशी काजल निषाद कौन? चुनावों में हार की हैट्रिक के बाद भी मिला टिकट


कांग्रेस की डिमांड वाली सीटों के समीकरण
खीरी -  खीरी से अजय कुमार मिश्र बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते थे. उन्होंने सपा की पूर्वी वर्मा को चुनाव हराया था. कांग्रेस यहां से 2009 में जीती थी, जब जफर अली नकवी सांसद बने थे. 


धौरहरा - धौरहरा लोकसभा सीट 2019 में बीजेपी के खाते में गई थी. यहां से भाजपा प्रत्याशी रेखा वर्मा ने बसपा के अरशद सिद्दीकी को चुनाव हराया था. 2009 में यहां से कांग्रेस से जितिन प्रसाद जीते थे.  


फैजाबाद - 2019 में यहां से बीजेपी के लल्लू सिंह चुनाव जीते थे, उन्होंने सपा के आनंद सेन को  हराया था. इस बार अवधेश प्रसाद को सपा ने टिकट दिया है. 2009 में इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी निर्मल खत्री जीते थे. 


फर्रुखाबाद - 2019 में मनोज अग्रवाल बसपा से चुनाव लड़े थे, लेकिन उनको बीजेपी के मुकेश राजपूत से हार का सामना करना पड़ा. 2024 में इस सीट से सपा के टिकट पर डॉ. नवल किशोर शाक्य उम्मीदवार होंगे. 2009 में यहां से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद जीते थे. 


लखनऊ - लखनऊ सीट पर बीजेपी का दबदबा देखने को मिलता है. 2019 में यहां से राजनाथ सिंह सांसद बने थे. उन्होंने सपा की पूनम सिन्हा को पटखनी दी थी. इस बार इस सीट पर सपा ने रविदास मेहरोत्रा को टिकट दिया है. कांग्रेस यहां आखिरी बाद 1984 में जीती थी जब शीला कौल सांसद बनी थीं. 


संभल - संभल सीट पर 2019 में सपा के टिकट पर शफीकुर्रहमान बर्क चुनाव लड़े थे. उन्होंने बीजेपी के परमेश्वर लाल सैनी को शिकस्त दी थी.