Raibareli: उत्तर प्रदेश के रायबरेली लोकसभा सीट से बड़ी खबर सामने आई है. कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को लेकर पहले माना जा रहा था कि वो लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी मां और कांग्रेस पार्टी की सबसे सेफ मानी जाने वाली सीट रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी, लेकिन सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रियंका गांधी आगानी लोकसभा चुनाव में किसी भी सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगी. इससे पहले प्रियंका गांधी राज्यसभा जाने से  भी मना कर चुकी हैं. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार का कोई सदस्य इस बार चुनावी मैदान में नहीं उतरेगा. यानि अमेठी और रायबरेली की परंपरागत सीट पर गांधी परिवार इस बार किसी और को मौक़ा देगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस खबर को भी पढ़ें- स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, इंडिया गठबंधन से चल रही है बात


उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली और अमेठी सीटों से कांग्रेस किसको मैदान में उतारेगी इसको लेकर धीरे- धीरे सस्पेंस खत्म हो रहा है. रायबरेली सीट से पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि इस सीट से प्रियंका गांधी पहली बार चुनाव लड़ सकती हैं, लेकिन अब सूत्रों से जानकारी मिली है कि प्रियंका गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में किसी भी सीट से चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं. खबर है कि इस बार सिर्फ राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेगे. अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार का कोई सदस्य इस बार चुनावी मैदान में नहीं उतरेगा. यानि अमेठी और रायबरेली की परंपरागत सीट पर गांधी परिवार इस बार किसी और को मौक़ा देगा.


कांग्रेस के लिए क्यों खास रायबरेली और अमेठी
कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी साल 2004 से ही रायबरेली सीट पर जीत दर्ज करती आ रही थीं.  2019 में वह उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से कांग्रेस की एकमात्र सांसद थीं,  इस बार उन्होंने राजस्थान से राज्यसभा का रुख किया। हालांकि, कहा जा रहा है कि अमेठी की जनता के नाम लिखे पत्र में उन्होंने पहले ही गांधी परिवार से ही उम्मीदवार होने के संकेत दे दिए थे. राहुल गांधी ने भी चुनावी डेब्यू अमेठी सीट से किया था. इसके बाद उन्होंने यहा 2009 और 2014 में भी जीत दर्ज की. हालांकि, बीते लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने उन्हें 50 हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया था.