Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव से पहले पहले यूपी में सियासी हलचल तेज है. बीजेपी, रालोद और सपा कई सीटों पर उम्मीदवार उतार चुके हैं लेकिन समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने अब तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली सीट पर भी सस्पेंस बरकरार है. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगी. ऐसे में रायबरेली के कांग्रेसी अब प्रियंका गाँधी को यहाँ सांसद प्रत्याशी के तौर पर देख रहे हैं. वहीं, अमेठी से राहुल गांधी के नाम की चर्चा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रियंका गांधी पर यहां आकर चुनाव लड़ने का दबाव बनाने के लिए शहर में कई जगह होर्डिंग लगाई गई हैं. रायबरेली में कई जगह इसको लेकर होर्डिंग लगाई गई हैं. इन होर्डिंग पर लिखा है, रायबरेली की यही पुकार प्रियंका गाँधी अबकी बार. हालांकि कांग्रेस पार्टी से जुड़े लोग अभी तक प्रियंका गाँधी की दावेदारी पर कुछ नहीं बोल रहे हैं लेकिन ताज़ा होर्डिंग मामले से एक बार फिर प्रियंका गाँधी को लेकर रायबरेली में चर्चा शुरू हो गई है. 


राहुल गांधी के अमेठी से लड़ने की चर्चा
वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस बार अमेठी से चुनाव लड़ने की भी चर्चा तेज है. कई नेता उनके अमेठी से चुनाव लड़ने का दावा कर चुके हैं. बता दें कि राहुल गांधी साल 2002 से लेकर 2019 तक अमेठी लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं. 2019 में बीजेपी से स्मृति ईरानी ने उनको हराया था. राहुल गांधी वायनाड से सांसद हैं. बीजेपी ने एक बार फिर स्मृति ईरानी को अमेठी से टिकट दिया है. 


इसके अलावा वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ेंगे, उनके खिलाफ अजय राय को एक बार फिर कांग्रेस उम्मीवार बना सकती है. बाराबंकी से पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया, फतेहपुर सीकरी से  राज बब्बर और महाराजगंज से सुप्रिया श्रीनेत  चुनाव लड़ सकती हैं. झांसी से पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप आदित्य जैन को उतारने की संभावना है.


17 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस 
कांग्रेस यूपी की 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जिसमें रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी, देवरिया लोकसभा सीट शामिल हैं.


यह भी पढ़ें - मायावती बनाएंगी तीसरा मोर्चा!, AIMIM के बाद एक और मुस्लिम दल से हाथ मिलाने की तैयारी


यह भी पढ़ें -  कैसरगंज लोकसभा सीट से बृजभूषण को फिर मिलेगा टिकट?, BJP में कई दावेदारों से कयास तेज