Raebareli Lok Sabha Seat: यूपी के रायबरेली में राहुल गांधी के नामांकन पत्र पर आपत्ति जताई गई है. शिकायतकर्ता अनिरुद्ध सिंह ने दो बिंदुओं पर शिकायत की है. जिला निर्वाचन अधिकारी शिकायत के बाद नामांकन पत्र की जांच कर रहे हैं. राहुल गांधी की 2 साल की सजा और ब्रिटेन नागरिकता का आरोप लगाकर आपत्ति दर्ज की गई है. नामांकन पत्र निरस्त करने की मांग की गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिता माथुर और प्रशासनिक टीम नामांकन पत्रों की जांच में जुटी है. राहुल गांधी ने शुक्रवार को नामांकन भरा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राहुल गांधी के नामांकन पर की गई आपत्ति खारिज
वकील अनिरुद्ध प्रताप सिंह की आपत्ति पर राहुल गांधी की तरफ से पूर्व विधायक और प्रस्तावक अजयपाल सिंह ने पेश होकर आपत्ति के विरोध में जवाब दिया है.  प्रस्तावक ने केरल के वायनाड सीट से राहुल गांधी के पर्चे के वैध होने और भारतीय नागरिकता के संबंध में साक्ष्य भी दिए.  अनिरुद्ध प्रताप सिंह ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया था, लेकिन उनका पर्चा खारिज हो गया. आपत्तिकर्ता ने कहा नामांकन खारिज न हुआ तो हाईकोर्ट जाएंगे.


 


24 नामांकन में से 16 खारिज
रायबरेली  संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव के लिए 24 नामांकन पत्र जमा किए गए थे. शनिवार को जांच के बाद कमियां पाए जाने पर  16 नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए, जबकि 8 पर्चे वैध घोषित किए गए. 


इनके पर्चे पाए गए वैध
जांच के बाद कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी, बीजेपी उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह, बीएसपी प्रत्याशी ठाकुर प्रसाद यादव, अखिल भारतीय अपना दल के दिलीप सिंह, मानवतावादी समाज पार्टी के रोहिताश, अपना दल (कमेरावादी) के मो. मोबिन, भारतीय पंचशील पार्टी के सुदर्शन राम और निर्दलीय होरीलाल के पर्चे वैध हैं.  


शुक्रवार को किया नामांकन
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार (3 मई 2024) को रायबरेली लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उनकी मां सोनिया गांधी, बहन प्रियंका और जीजा राबर्ट बाड्रा और तमाम बड़े नेता मौजूद थे.  राहुल गांधी अपने नामांकन पत्र के साथ जमा कराए गए ऐफिडेविट में बताया है कि उनके पास 20 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति (चल और अचल संपत्ति) है.


Swami Prasad Maurya: ​आठ साल बाद स्वामी प्रसाद मौर्य की हो सकती है घर वापसी, BSP के साथ कर सकते हैं गठबंधन