Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए सभी सात चरणों में मतदान कराए जाएंगे और पहले चरण में यूपी के आठ लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी. जिसके लिए आज यानी बुधवार को नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. साथ ही देश में पहले चरण के मतदान के लिए 112 लोकसभा सीटों पर भी आज नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुनाव कार्यक्रम पर ध्यान दें तो पहले चरण में यूपी की आठ सीट- सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. जिसके लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. उम्मीदवार इसके बाद अपना नामांकन पत्र दाखिल कर पाएंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च तय है. यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हैं नवदीप रिनवा जिनके अनुसार 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगा और 30 मार्च को नामांकन पत्रों की वापसी की तारीख होगी. 19 अप्रैल को आठों सीट पर वोट डाले जाएंगे. चार जून को मतगणना की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.


इस बार NDA vs INIDA
साल 2019 की बात करें तो लोकसभा चुनाव में तब सपा, बसपा व आरएलडी ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में बसपा ने तय किया है कि वो अकेले चुनाव लड़ेगी. वहीं, सपा ने कांग्रेस के साथ इस बार गठबंधन किया है. दोनों दल विपक्षी दलों के किए गठबंधन 'इंडिया’ भाग है. वहीं रालोद ने इस बार बीजेपी नीत NDA से हाथ मिलाया है. पहले चरण में जिन आठ सीट पर चुनाव होना है उनमें बिजनौर, सहारनपुर और नगीना सीट बसपा के पास तो वहीं मुरादाबाद और रामपुर सपा के पास साल 2029 में गई थी. कैराना, मुजफ्फरनगर के अलावा पीलीभीत से बीजेपी उम्मीदवार की जीत हुई थी. 


ध्यान देने वाली बात है कि पहले चरण की 8 में से 3 सीटों पर किसी भी दल ने अपने पत्ते नहीं खोले. सहारनपुर में भाजपा-रालोद गठबंधन, सपा-कांग्रेस गठबंधन और बसपा का प्रत्याशी अभी तक सामने नहीं आया. मुरादाबाद से भी किसी भी पार्टी ने प्रत्याशी नहीं घोषित किया. पीलीभीत से भी उम्मीदवारों की घोषणा का इंतजार किया जा रहा है. रामपुर से भाजपा का नाम तय है लेकिन सपा अब तक प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं कर सकी है. सुरक्षित सीट नगीना से भाजपा, सपा ने प्रत्याशी उतारे, बसपा का इंतजार है. कैराना से भी भाजपा, सपा प्रत्याशी घोषित, बसपा का इंतजार है. बिजनौर से भाजपा, सपा प्रत्याशी घोषित है, बसपा का इंतजार है. मुजफ्फरनगर से भाजपा और सपा के प्रत्याशी घोषित हैं, बसपा का इंतजार है.


यूपी में 15 करोड़ से ज्यादा वोटर
उत्तर प्रदेश में सभी सात चरण में वोट डाले जाएंगे. अलग-अलग सीट पर यूपी में कुल 15.34 करोड़ मतदाता हैं. फिलहाल, 
जिनमें 8.17 करोड़ पुरुष मतदाता है.
7.17 करोड़ महिलाएं मतदाता है. 
6,638 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) मतदाता है.
12.51 लाख से अधिक दिव्यांग मतदाता है.
यूपी में फिलहाल 1.62 लाख से अधिक मतदान केंद्र हैं.


और पढ़ें- UP Lok Sabha Election 2024: यूपी की ये दो सीटें अनुप्रिया पटेल की पार्टी को जाना तय, बाराबंकी से नए चहरे पर बीजेपी का दांव