Varanasi Phase 7 Lok Sabha Election 2024 Voting Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को बंपर मतदान हुआ. प्रचंड गर्मी के बावजूद वाराणसी में सुबह से वोटिंग की लंबी कतारें देखी गईं, नतीजा ये रहा कि दोपहर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत 48 तक पहुंच गया. इससे उम्मीद की जा रही है कि काशी में इस बार मतदान का आंकड़ा पिछला रिकॉर्ड तोड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वाराणसी लोकसभा सीट देश की वीवीआईपी और हॉट सीटों में से एक है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सीट से तीसरी बार चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. वाराणसी में पीएम मोदी समेत कुल सात प्रत्याशी ही मैदान में चुनाव लड़ने के लिए उतरे हैं. इनमें गठबंधन प्रत्याशी अजय राय (कांग्रेस-सपा गठबंधन प्रत्याशी) भी हैं. 2024 में पीएम मोदी के सामने चुनाव मैदान में सबसे कम छह उम्मीदवार रहे थे. इस सीट से 41 प्रत्याशियों ने नामांकन तो दाखिल किया पर 33 प्रत्याशियों के नामांकन को रद्द कर दिया गया और उनका पर्चा वापस ले लिया.


और पढ़ें- Gorakhpur Lok Sabha Election 2024: सातवें चरण में गोरखपुर और बांसगांव में वोटिंग जारी, सीएम योगी ने डाला वोट


और पढ़ें- UP Phase 7 Lok Sabha Election 2024 Live: प्रचंड गर्मी में यूपी में 7वें चरण का मतदान, मोदी-योगी और मायावती की साख दांव पर


गणेश्वर शास्त्री ने किया मतदान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य प्रस्तावक गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने रामघाट स्थित प्राथमिक विद्यालय में किया मतदान किया. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने ही राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त निकाला था. दूसरी ओर वाराणसी कांग्रेस प्रत्याशी और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने वोट डाला.


पीएम मोदी से मुकाबला 
पीएम मोदी के सामने छह कैंडीडेट ही मैदान में हैं. इनमें एक बड़ा नाम है कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का जो कि इंडिया गठबंधन से मैदान में हैं. पीएम मोदी के खिलाफ दो बार तो वहीं वाराणसी लोकसभा सीट पर तीन बार चुनाव लड़ने वाले अजय राय हर बार तीसरे नंबर पर आते रहे हैं पर अब भी मजबूती से डटे हैं. सपा-कांग्रेस का गठबंधन और इंडिया गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवारी कर रहे है. बहुजन समाज पार्टी ने अतहर जमाल लारी (70) को यहां से खड़ा किया मैदान में उतारा है. निर्दलीय प्रत्याशी दिनेश कुमार यादव और संजय कुमार तिवारी है जो भी पीएम मोदी के सामने ताल ठोंक रहे हैं.