लखनऊ- उत्तर प्रदेश की सरकार ने पीएम सूर्य घर योजना को बढ़ावा देने के लिये बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. शनिवार को राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर में जल्द ही बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जो केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी "पीएम सूर्य घर योजना" के प्रति लोगों को जागरूक करेगा. "इन्टीग्रेटेड मार्केटिंग कम्यूनिकेशंस (आईएमसी) मॉड्यूल" इस अभियान का आधार होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे
उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा अभिकरण (यूपीनेडा) ने एक दो महीने तक चलने वाली योजना पर काम शुरू कर दिया है, जिसके कार्यान्वयन पर दो करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. प्रवक्ता का कहना था कि इस अभियान के तहत प्रमुख स्थानों पर बैनर, बिलबोर्ड, बूथ कैंप और विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों में कार्यक्रम और कार्यक्रमों के साथ-साथ पर्चे भी बांटे जाएंगे. 


सौर मेले होंगे
उनका कहना था कि तीनों शहरों में भी सौर मेले होंगे, जिससे जनता को राज्य और केंद्र सरकार की सौर और अन्य अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने वाली योजनाओं से अवगत कराया जाएगा. जैसे कि वाराणसी और अयोध्या को सौर सिटी के तौर पर विकसित करने की प्रक्रिया जारी है, अब गोरखपुर में भी सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को जागरूक करने और इसका व्यापक प्रचार करने का एक अभियान चलाया गया है.


कार्यक्रमों का आयोजन
प्रवक्ता ने बताया कि अभियान के तहत उद्योग मंडलों, बार एसोसिएशन, रेड क्रॉस और सिविल सोसाइटीज में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. उनका कहना है कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), अवध विश्वविद्यालय, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और अन्य प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.


एक करोड़ घरों को लाभ
पीएम सोलर होम फ्री बिजली योजना एक सरकारी योजना है जिसका लक्ष्य भारत में घरों को बिजली मुफ्त देना है. 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना का शुभारंभ किया था. इस कार्यक्रम के तहत घरों को छतों पर सोलर पैनल लगाने का अनुदान मिलेगा. पूरे देश में इस योजना से एक करोड़ घरों को लाभ मिलने की उम्मीद है.