लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी बन चुकी अयोध्या में राम मंदिर से न केवल देश भर से लाखों श्रद्धालु रोज पहुंच रहे हैं, बल्कि प्रभु श्रीराम की ससुराल नेपाल से भी बड़े पैमाने पर श्रद्धालु आ रहे हैं. इसको देखते हुए  योगी आदित्यनाथ सरकार की नेपाल से अयोध्या तक बस सेवा शुरू करने की तैयारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेपालगंज तक सेवाएं
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह का कहना है कि परिवहन निगम लखनऊ और दिल्ली से नेपाल तक बसों का संचालन किया जाएगा. इसके लिए पांच-पांच बसों का संचालन किया जाएगा. पहले चरण में नेपालगंज तक सेवाएं दी जाएंगी. इन बसों के संचालन की तारीखों और किरायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी. 


पर्यटन-व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा
परिवहन मंत्री ने कहा, ये बसें हर दिन चलाई जाएगी. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालु अयोध्या धाम बड़ी संख्या में आने लगे हैं. इसमें नेपाली श्रद्धालुओं का अच्छी खासी संख्या है, जिनको इससे काफी सहूलियत होगी. भारत और नेपाल के मैत्रीपूर्ण संबंधों और पर्यटन-व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा देने पर लगातार काम किया जा रहा है. 


प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का न्योता
मालूम हो कि अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान रेशमी वस्त्र, आभूषण, फल-मेवा समेत 1100 थाल नेपाल में जनकपुरी से दामाद प्रभु राम के लिए भेजे गए थे. नेपाल से 25 यजमान समेत सैकड़ों की संख्या में लोगों को प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का न्योता भी मिला था.


पड़ोसी राष्ट्रों के साथ भी ऐसे ही अनुबंध
दयाशंकर सिंह ने ये भी बताया है कि नेपालगंज से दिल्ली एवं लखनऊ के लिए परिवहन सेवा मुहैया कराने के लिए परमिट लेकर परमिटों को नेपाल राष्ट्र से प्रतिहस्ताक्षरित किया गया है. उन्होंने बताया कि पर्यटकों की बढ़ रही संख्या को मद्देनजर रखते हुए दोनों देश के बीच परिवहन सेवाओं में और ज्यादा विस्तार के आसार हैं. यूपी परिवहन निगम आने वाले दिनों में नेपाल के अलावा अन्य पड़ोसी राष्ट्रों के साथ भी ऐसे ही अनुबंध करेगा.


और पढ़े-ं UP Weather: रात में गलन वाली ठंड रहेगी बरकरार, 13 फरवरी तक धूप खिलने से मिल सकती है राहत