लखनऊः लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) की वेलनेस और IT सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण किए जाने का काम शुरू कर दिया गया है. जानकारी है कि करीब 1441.26 करोड़ रुपये 2000 प्लॉटों वाली इस योजना पर खर्च करने का प्लान है. दो साल के अंदर इसके लॉन्च किए जाने की भी संभावना है. इस योजना के अंतर्गत सुल्तानपुर रोड पर आवासीय कॉलोनी बनाए जाने की तैयारी है. इन दोनों योजनाओं के लिए जमीन जुटाने के संबंध में बीते दिन शनिवार को किसानों के साथ डीएम ने बैठक भी की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिलाधिकारी द्वारा किसानों को कई जानकारी दी गई
बैठक में लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा सुलतानपुर रोड और किसान पथ पर प्रस्तावित वेलनेस सिटी के साथ ही आईटी सिटी योजना के संबंध में बात की गई. जिलाधिकारी द्वारा किसानों को जानकारी दी कि उनके हितों का प्रशासन व प्राधिकरण द्वारा ध्यान रखा जा रहा है. इस क्रम में उन्होंने लैण्ड पूलिंग के तहत भूमि जुटाने को लेकर जानकारी उपलब्ध कराई है. 10 एकड़ या ज्यादा भूमि पूलिंग करने पर 25 फीसदी विकसित भूमि या 50 फीसदी अविकसित भूमि उक्त योजना में भूमि स्वामी को देने के प्रावधान है. इसके अलावा 10 एकड़ से कम एरिया में लैण्ड पूलिंग करने पर 25 फीसदी विकसित भूमि/भूखण्ड भूमि स्वामी को देने की व्यवस्था की गई है.


प्रदर्शन स्थगित करने पर किसानों ने रोक सहमति दी
डीएम ने किसानों को एफएआर और इससे होने वाले लाभ को लेकर जानकारी दी. रजिस्ट्री पर रोक के सवाल पर किसानों को बताया कि सक्षम स्तर से विशेष अनुमति लेकर निबंधन की कार्यवाही हो सकती है. बताया कि क्षेत्र के किसानों द्वारा निबंधन के लिए अनुमति की मांग पर कार्यवाही त्वरित कराई होगी. किसान संगठन ने जो 9 सूत्रीय मांग पत्र दिए उस पर सक्षम स्तर से वार्ता किए जाने औप फिर आगे की कार्यवाही तय की जाएगी. बैठक में उच्चाधिकारियों से विस्तृत रूप से चर्चा के बाद ही अपना प्रदर्शन स्थगित करने पर किसानों ने रोक सहमति दी.


टाउनशिप में कई सुविधाएं
आईटी सिटी का क्षेत्रफल 1582 एकड़ तो वहीं वेलनेस सिटी 1300 एकड़ में बनाई जाएगी और इन टाउनशिप की डिजाइन व डीपीआर तैयार की गई है. जानकारी है कि योजना के तहत बुकिंग की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. इस योजना में सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के साथ ही मेडिकल कॉलेज, डायग्नोस्टिक सेंटर से लेकर ध्यान केंद्र समेत प्रमुख बाजार भी इस टाउनशिप में विकसित की जाएंगे.


और पढ़ें- UP News: यूपी में खुलेंगी 40 नई हाईटेक यूनिवर्सिटी, लखनऊ-अयोध्या से गोरखपुर-झांसी तक को फायदा 


और पढ़ें- Free Gas Cylinder: यूपी में लाखों महिलाओं को दिवाली पर नहीं मिल पाएगा फ्री एलपीजी सिलेंडर, एक छोटी सी गलती पड़ी भारी