लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राजकीय व सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में काम करने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों की छुट्टी को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है. जल्द ही मानव संपदा पोर्टल से इन कार्यरत शिक्षकों और कर्मचारियों के अवकाश का प्रबंधन किया जाएगा. आने वाली पहली अक्टूबर से शासन ने अवकाश प्रबंधन के साथ ही वार्षिक मूल्यांकन और अन्य बाकी के काम इसी पोर्टल से करना अनिवार्य किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल कॉलेजों में छुट्टी की एप्लीकेशन का खेल अब और नहीं चलेगा. योगी सरकार ने नियमों को सख्त बनाते हुए ऑनलाइन लीव एप्लीकेशन को अनिवार्य करने का फैसला किया है. अभी तक तमाम शिक्षक स्कूल में छुट्टी की बिना तारीख वाली एडवांस एप्लीकेशन रखकर गैरहाजिर रहते थे. अगर बीएसए, डीआईओएस, डीएम या कोई नेता औचक निरीक्षण करने आता था तो तारीख के साथ वही एप्लीकेशन दिखा दी जाती थी. बैकडेट में भी छुट्टी के आवेदन की शिकायतों की भरमार थी. लिहाजा एक अक्टूबर से मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन को अनिवार्य बनाने का निर्णय किया गया है.


सेवा विवरण
महाविद्यालयों में जितने भी कार्यरत शिक्षक व कर्मचारी है उनसे जुड़े सेवा विवरण नियुक्ति की जानकारी, कार्यभार ग्रहण व कार्यमुक्ति के संबंध में जानकारी, अवकाश प्रबंधन संबंधी  ब्योरा इस पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है. इतना ही नहीं पहली अक्टूबर से ही पोर्टल के माध्यम से जिन कार्यों को किया जाएगा वो हैं-
मेरिट बेस्ड आनलाइन ट्रासफर सिस्टम
वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट प्रबंधन
वेतन आहरण
सेवा पुस्तिका प्रबंधन
ऐसे ही अन्य कार्य 


शत-प्रतिशत ब्योरा 
जिन कार्मिकों का वेतन कोषागार से दिया जाता है उनके सेवा विवरण को शासन की ओर से 30 अगस्त तक पोर्टल पर अपलोड किए जाने का निर्देश दिया गया है. शासन द्वारा जारी किए गए इस निर्देश के बाद अब उच्च शिक्षा निदेशालय ने 31 अगस्त तक हर एक सभी उच्च शिक्षा अधिकारी से इस संबंध में आशय का प्रमाणपत्र की मांगा भी की है कि उनके परिक्षेत्र के हर एक कर्मिकों जैसे कि सभी क्षेत्रीय कार्यालय से लेकर राजकीय महाविद्यालय और राजकीय लाइब्रेरी के साथ ही सहायता प्राप्त महाविद्यालय में काम करने वाले हर एक अधिकारी का शत-प्रतिशत ब्योरा अपलोड किया गया है और सत्यापित किया गया है. इस संबंध में हर माह के पहले सप्ताह में शासन द्वारा मानव संपदा पोर्टल से जुड़ी हर एक सेवा विवरण को अपडेट भी किया जाएगा. पिछले महीने तक के विवरण को इस सप्ताह में अपडेट किए जाएंगे.


और पढ़ें-  Ghaziabad Noida Metro: गाजियाबाद-नोएडा के लोग हो जाएं तैयार, इस रूट पर जल्दी शुरू होगी मेट्रो  


और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: यूपी में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, 27 अगस्त को आपके शहर में क्या हैं दाम जानिए


WATCH VIDEO दो गज जमीन के लिए दो-दो हाथ, महिला प्रधान की कर दी पिटाई, देखें वीडियो