लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा निर्णय लिया है.  सोमवार को अभूतपूर्व पहल करते हुए उन्होंने सबसे बड़ी 'क्लास लगाई और प्रदेश के सभी थानों, सर्किल, रेंज व ज़ोन के साथ संवाद किया. उन्होंने सोमवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान यूपी के हर जिले में महिला थाना के शवा एक अन्य थाने के प्रभारी का पद महिला के लिए आरक्षित करने की व्यवस्था तत्काल लागू करने के निर्देश दिए हैं. हर जिले में महिला थाना के अलावा एक और महिला थानाध्यक्ष  होगी.  सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश का हर थाना, सर्किल, जिला, रेंज और जोन सरकार के सीधी निगरानी में है.  कहीं पर लापरवाही मिली तो संबंधित पुलिसकर्मी का पद के साथ सेवा भी समाप्त होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम ने दिखाए कड़े तेवर
प्रदेश के कई जिलों में हाल में हुई आपराधिक घटनाओं से नाराज CM ने कड़े तेवर दिखाते हुए एक दर्जन से अधिक जिलों के पुलिस के कप्तान, वाराणसी और प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर को जमकर फटकार लगाई. उनसे घटनाओं के संबंध में की गई कार्रवाई की धीमी प्रगति पर जवाब भी मांगा. सीएम योगी ने अंबेडकर नगर, हाथरस, चंदौली,अयोध्या, चित्रकूट, ललितपुर, कासगंज, बलरामपुर, महोबा, महराजगंज,  झांसी, सुल्तानपुर जिलों के पुलिस कप्तानों की कार्यप्रणाली पर असंतोष जताया. उन्होंने आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के निर्देश भी दिए.


मुख्यमंत्री योगी की अभूतपूर्व पहल
प्रदेश के सभी थानों, सर्किल, रेंज, ज़ोन के साथ एक साथ संवाद किया गया.  मिशन शक्ति का अलग चरण शारदीय नवरात्र से प्रारंभ होगा. शक्ति दीदी के साथ गांव-गांव में महिलाएं सशक्त होंगी. 


मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि 14 अक्टूबर तक गौतमबुद्ध नगर सहित 17 नगर निगमों में सेफ सिटी की कार्यवाही पूरी की जाए. आपराधिक घटनाओं की स्थिति और आईजीआरएस में प्रदर्शन के आधार पर मुख्यमंत्री ने सोमवार को थानों, सर्किल और पुलिस कप्तान/सीपी का प्रदर्शन की समीक्षा की.  पुलिस कप्तानों/सीपी को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि  दागी छवि वालों को गलती से भी थाना/सर्किल का प्रभार नहीं मिले. थानेदारों को मुख्यमंत्री का स्पष्ट संदेश है कि, माफिया कोई भी हो, पूरी कठोरता से कार्रवाई करें. 


जनता का हित शीर्ष प्राथमिकता
सीएम योगी के निर्देशनुसार जनता का हित शीर्ष प्राथमिकता है. पेट्रोलिंग बढाएं, किसी घटना को छोटा न समझा जाए. इसके अलावा निवेशकों व पर्यटकों की सुरक्षा-सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए. जीआरपी महत्वपूर्ण विंग, सीमावर्ती थानों में योग्य पुलिस कार्मिक की तैनाती का आदेश दिया है.


सीएम योगी ने थानेदारों को आदेश दिया है कि अधिकारी, महिला बीट सिपाही और ग्राम चौकीदारों से हर सप्ताह संवाद करें. बाइक स्टंटबाजों, शोहदों और जातिसूचक चिन्ह अंकित गाड़ियों पर कार्रवाई की जाए. वहीं सीएम ने मोटो जीपी और यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के व्यवस्थित आयोजन करने के लिए  गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट की सराहना की और कहा कि अन्य जिले इससे प्रेरणा लें.


UP Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमतों पर लगा ब्रेक, जानें लखनऊ में क्या भाव मिला रहा 22 कैरेट गोल्ड


 


Asian Games में मिला भारत को पहला Gold, 10 मीटर एयर राइफल में मिला गोल्ड