NEET Student Suicide in Kota: उत्तर प्रदेश के लखनऊ की रहने वाली  छात्रा देर रात  अपने हॉस्टल के कमरे में खुदकुशी कर ली है.कोटा के महावीर नगर में प्राइवेट कोचिंग कर नीट की तैयारी कर रही थी. मृतक के परिजनों को सूचित किया गया है. वहीं छात्रा के शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया. पुलिस मामले की जांच में जुटी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले साल नीट की तैयारी करने आई
जवाहर नगर थाना इलाके की मृतक छात्रा एक पीजी में रहती थी. पिछले साल नीट की तैयारी करने आई थी. दरअसल मृतक छात्रा सौम्या यूपी की रहने वाली है. पुलिस को छात्रा के सुसाइड की सूचना देर रात को मिली इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस जांच में जुटी  हुई है. वहीं बीते 2 दिन पहले उत्तर प्रदेश के कन्नौज के रहने वाले छात्र ने सुसाइड किया था. 


 2024 में 3 महीने में यह सातवां केस


कोटा में बढ़ते कोचिंग सुसाइड मामले को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन भी जारी की गई है. छात्रों को अवसाद मुक्त रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से भी प्रयास भी किया जा रहा है. मगर फिर भी कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड केस थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते साल की बात करें तो सुसाइड के भयावह आंकडे देखने को मिले थे. वहीं इस वर्ष 2024 में 3 महीने में यह सातवां केस आ चुका है. 


सरकार की ओर से गाइडलाइन
छात्रों को 9वीं क्लास से पहले कोचिंग में एडमिशन लेने का दबाव न बनाएं, अगर 9वीं कक्षा से पहले कोई छात्र कोचिंग छोड़ना चाहे तो उसे रोके नहीं और बाकी बची फीस वापस करें. एडमिशन स्क्रीनिंग टेस्ट और काउंसलिंग के माध्यम से छात्र के इंटरेस्ट समझने के बाद ही दें. साथ ही काउंसलिंग माता-पिता की भी करें. गाइडलाइन में बताया गया है. एडमिशन के बाद समय-समय पर  मां-बाप को बच्चे के शिक्षा के बारे में  बताते रहें. छात्रों के टेस्ट रिजल्ट कोचिंग संस्थान सार्वजनिक न करें. रिजल्ट को गोपनीय रख कर  एनालिसिस करें.