Lucknow: लखनऊ में ई-रिक्शों के सत्यापन फार्म भरवाने के लिए एक फरवरी से सात फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. जिसके बाद ई रिक्शा वालों को फार्म ना भरने पर रिक्शा चालक को 2000 रुपये जुर्माना देना पडे़गा. संयुक्त पुलिस आयुक्त की ओर से सत्यापन फार्म की समीक्षा की गई जिसमें  ई रिक्शा चालकों की फार्म ना भरने की लापरवाही देखी गई. ई रिक्शा को जोनवार में चलाने के लिए आठ जोन में बांटे गए है. पुलिस उपायुक्त यातायात की ओर से पुलिस और मोटर वाहन एक्ट की कई धाराओं में एक जनवरी 2024 से नई व्यवस्था लागू की गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

30,000 से भी अधिक फार्म बचे हुए है
इन व्यवस्थाओं में सभी ई रिक्शा चालकों को 1 जनवरी से 15 जनवरी के बीच 60,000 फार्म बंटवाने थे. जिससे सभी रिक्शा चालकों को इस फार्म को भरना था. लेकिन अब तक 39,400 फार्म बांटे गए है. ऐसे में अभी कुछ फार्म जमा करने के लिए बचे हुए है. सूत्रों के अनुसार ई रिक्शा वाले के पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है. ऐसे कई रिक्शा चालक या मालिक है जो डीएल और कागजों को बनवाने में लगे हैं. ऐसे में  लखनऊ संयुक्त पुलिस आयुक्त की ओर से सभी को निर्देश दिया गया है. 1 फरवरी से  7 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जायेगा. सभी यातायात उपनिरीक्षक, निरक्षक  थाना अध्यक्ष, चौकी प्रभारी रोजाना  ई रिक्शा चालकों को रोककर फार्म जमा किया गया या नहीं इसकी जांच करेगें.


लखनऊ में ई रिक्शों की बढ़ती संख्या
यातायात साधन ई रिक्शा की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आरटीयों के मुताबिक करीब 40 हजार ई रिक्शा का पंजीकरण हुआ है. बाकी 10 हजार ऐसे ई रिक्शा है जो अभी पंजीकृत नहीं हैं.