Ayushman Card News: केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत योजना के जरिए पात्रों को 5 लाख तक का हेल्थ कवर देती है. केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना में 70 साल या इससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कवर का ऐलान कर चुकी है. वहीं अब उत्तर प्रदेश में भी इस महत्वपूर्ण स्कीम को लेकर योगी सरकार पात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए एक्टिव हो गई है. सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जरूरी प्रक्रिया पूरी की जाए, जिससे पात्र लोगों के इसका फायदा जल्द मिल सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री ऑफिस के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर दी गई जानकारी के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के मुताबिक 70 साल या इससे ज्यादा की उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए  प्रदेशवासियों को आयुष्मान कार्ड का लाभ देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. इस दिशा में सभी आवश्यक कार्य व प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाए, ताकि अधिक से अधिक पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल सके:



5 करोड़ से ज्यादा को लाभ
यूपी ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाकर रिकॉर्ड दर्ज किया है. यूपी पहला राज्य है, जिसने पांच करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने का आंकड़ा पार किया है. योजना को लागू हुए पांच साल हो चुके हैं. 17 सितंबर वर्ष 2023 तक 3.06 करोड़ कार्ड ही बनाए गए थे. जबकि सिर्फ आठ महीने में ही सर्वाधिक 1.94 करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाए गए. यूपी में 36 सौ से ज्यादा सरकारी और निजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना का लाभ मिल रहा है. लोगों के मुफ्त इलाज पर बीते पांच साल में 3,407 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. 


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Varanasi News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!