राजीव शर्मा/बहराइच : यूपी के बहराइच की रहने वाली उमा सिंह ने पूरे प्रदेश का गौरव बढ़ाया है. 15 अगस्‍त को उमा सिंह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्‍मानित किया जाएगा. पीएमओ से उमा सिंह को निमंत्रण मिला है. बुलावा आने पर उमा सिंह रविवार को दिल्‍ली के लिए रवाना हो गईं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेटे के बीमार होने के बाद उठाया कदम  
दरअसल, बहराइच के तहसील कैसरगंज के रायगढ़ बेहड़ा निवासी उमा सिंह ने जल जीवन मिशन के क्षेत्र में इलाके के लिए ऐसा काम कर दिखाया जिससे उनको सम्मानित करने के लिए दिल्ली के राजपथ पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस पर बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में बुलावा भेजा गया है. उमा सिंह गृहणी हैं. उमा सिंह के बेटे को दो वर्ष पूर्व डायरिया हो गया. इलाज के बाद भी डायरिया से उनका बेटा अक्सर बीमार होने लगा. डॉक्टरों ने दूषित जल के उपयोग से बेटे के बीमार होने की बात बताई. 


महिलाओं को जागरूक किया 
इस पर उमा सिंह ने गांव की महिलाओं को स्वच्छ पेयजल के लिए हर घर जल परियोजना के लिए महिलाओं को जागरूक किया. इसके लिए उन्होंने महिला मंगल दल का गठन किया. गांव की महिलाओं को जागरूक करने के बाद महिला दल ने क्षेत्र के 50 अन्य गांव के लोगों को बीमारी से बचाव और स्वच्छ जल से होने वाले लाभ के बारे में बताया. 


50 गांव लाभान्वित हुए 
उमा सिंह के प्रयास से 50 गांव के लोगों ने हर घर जल योजना से जुड़ गईं. सभी को स्वच्छ पेयजल मिलने लगा और बीमारियां दूर होने लगी. महिला के इस प्रयास को जल निगम और जिला प्रशासन की ओर से बेहतर मानते हुए प्रस्ताव भेजा गया. अब पीएमओ के द्वारा अधिशाषी निदेशक राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन नमामि गंगे को पत्र भेजा गया. निदेशक की ओर से डीएम मोनिका रानी को पत्र भेजा गया. इस पर महिला दिल्ली के लिए रवाना हो गई है. 


लखनऊ से दिल्‍ली के लिए रवाना 
जिलाधिकारी ने बताया कि महिला स्वतंत्रता दिवस पर विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगी. साथ ही उन्‍हें प्रधानमंत्री की ओर से सम्मानित किया जाएगा. जल जीवन मिशन के देवेश कुमार मिश्रा ने बताया कि महिला लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना हो गई हैं. उन्हें 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा.