Noida Authority : प्रदेश में अब एक जगह से दूसरी जगह जाना आसान हो गया है .ग्रेटर नोएडा, यमुना और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए जगनपुर अफजलपुर के पास बनने वाले इंटरचेंज से अब यमुना सिटी के सेक्टर भी जुड़ेंगे. इसके लिए 60 मीटर और 30 मीटर चौड़ी सर्विस रोड पर उतार-चढ़ाव के लिए रास्ते बनाए जाएंगे.  इस काम में करीब 59 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि दोनों एक्सप्रेसवे को जोड़ने में करीब 122 करोड़ रुपये खर्च होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यमुना प्राधिकरण 
यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए इंटरचेंज बनना है. बनाने के लिए वर्ष 2018 में कंपनी का चयन हो गया था. किसानों की मांगों के चलते काम नहीं शुरू हो पाया. अब काम शुरू होने की उम्मीद है. 


75 करोड़ 
इंटरचेंज बनाने के लिए वर्ष 2018 में 75 करोड़ रुपये में ठेका दिया गया था. पांच साल में निर्माण लागत बढ़ गई. इसका दोबारा आकलन कराया गया. अब इसके निर्माण पर 122.89 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके निर्माण में सबसे अधिक हिस्सेदारी एनएचएआई को देनी है. एनएचएआई ने इसकी हामी भर दी है.


प्राधिकरण का दावा
प्राधिकरण ने इसकी डिजाइन में परिर्वतन करा लिया है. इंटरजेंच के उतार और चढ़ाव के रास्ते के सेक्टर को भी जोड़ा जाएगा. इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने योजना तैयार कर ली है. इंटरजेंच के उतार और चढ़ाव के रास्ते प्राधिकरण की 30 और 60 मीटर चौड़ी सर्विस रोड पर भी उत्तरेंगे.  इससे प्राधिकरण के सेक्टर जुड़ जाएंगे. प्राधिकरण का दावा है कि जल्द ही इस इंटरचेंज का काम शुरू हो जाएगा. 


सेक्टर-25 में भूखंड 
यमुना प्राधिकरण किसानों को मुआवजे के लिए पहले ही सहमत कर चुका है. किसान एनएचएआई के बराबर मुआवजा और आबादी भूखंड की मांग कर रहे हैं. मुआवजे के लिए एडीएम एलए को को करीब 22 करोड़ रुपये दे दिए हैं.  प्राधिकरण ने अब जगनपुर अफजलपुर के पास आबादी के भूखंड देने की हामी भर ली है. प्राधिकरण किसानों को सेक्टर-17बी और सेक्टर-25 में भूखंड भी देगा. 


Uttarkash Tunnel में कैसे रह रहे मजदूर, देखिए बीते 10 दिनों में अबतक क्या हुआ